New Year 2024 Fitness Plan: फिट एंड फाइन रहने के लिए नये साल से ऐसे शुरू करें फिटनेस जर्नी, पर्सनेलिटी जाएगी निखर

New Year 2024 Fitness Plan: नया साल बस दो दिन बाद। अगर आप भी प्लान बना रहें कि मुझे फिट एंड फाइन रहना है तो आपके लिए फिटनेस प्लानिंग पर कुछ खास टिप्स लेकर आएं हैं।

New Year 2024 Fitness Plan: नया साल 2024 आगाज देने वाला है। हर कोई जोर-शोर से इसकी तैयारी में जुटा हुआ है। सब पार्टी प्लान के साथ कई रेजोल्योश्न पर भी काम करते हैं कि नया साल में करियर, जॉब, बिजनेस या फिर फिटनेस पर ध्यान देना है।

इन सबमें फिट रहना सबसे ज्यादा जरूरी है कहते हैं ना रहोगे फिट तभी रहेगा इंडिया हिट। फिटनेस जर्नी के लिए टिप्स किसी भी नई चीज की शुरुआत के लिए नए साल को बेहतरीन माना जाता है। आज हम आपको बेहतरीन फिटनेस प्लान से रूबरू कराएंगे। जिसको स्टार्ट करके आने वाले साल मेंअपनी इस प्लानिंग को फॉलो करके अपना साल स्पेशल कर पाएंगे तो चलिए जानते हैं..

New Year 2024 Fitness Plan: फिटनेस जर्नी का प्लान

बॉडी को फिट रखने के लिए आप 2024 में फिटनेस जर्नी को आप इस तरह शुरू करके प्लान को बेहतरीन बना सकते हैं।

1. लक्ष्य सेट करें फिटनेस जर्नी के दौरान लक्ष्य सेट करने का खास महत्व होता है। उदाहरण के तौर पर आप बगैर रुके पुशअप्स लगाने या आधे घंटे में 5 किलोमीटर दौड़ने का लक्ष्य बना सकते हैं।

2. प्रोग्रेस ट्रैक करें जल्दी फिट होने की इच्छा को पूरा करने के लिए प्रोग्रेस को ट्रैक करें। ऐसा करने से आपको पता चल पाएगा कि आपकी मेहनत का क्या परिणाम निकल रहा है।

3. अकेले न करें वर्कआउट यदि आपके साथ कोई वर्कआउट करने वाला होगा तो आपको ज्यादा मोटिवेशन मिलेगा। साथ ही, एक्सरसाइज करना आपकी आदत में शामिल हो जाएगा।

4. कम से करें शुरुआत फिटनेस जर्नी की शुरुआत में कभी भी क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज न करें। शुरुआत के दिनों में 15 से 20 मिनट तक वर्कआउट काफी है। इसके बाद धीरे-धीरे समय को बढ़ाएं।

5. फिटनेस ट्रेनर की मदद लें यदि आपको एक्सरसाइज करने में कोई असुविधा हो रही है तो बेहतर होगा फिटनेस ट्रेनर या एक्सपर्ट्स की मदद लें। एक फिटनेस प्लान बनाकर वर्कआउट करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

6. रिकवरी है जरूरी कुछ लोग उत्साहित होकर फिटनेस जर्नी की शुरुआत करते हैं और शरीर की रिकवरी पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। बता दें कि एक्सरसाइज से भी ज्यादा जरूरी रिकवरी है।

7. अलग-अलग एक्सरसाइज करें फिटनेस रूटीन में अलग-अलग एक्सरसाइज शामिल करें। इसकी मदद से शरीर के सभी अंगों को मजबूत बनाने में काफी हद तक मदद मिलेगी।

Read- http://Baby Care Tips In Winter: कोमल-कोमल प्यारी-प्यारी, बेबी की त्वचा निखारने के लिए अपनाएं ये टिप्स

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles