Night Exercise: रात को सोने से पहले जरूर करें योग, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Night Exercise: अगर आप मानसिक रूप से परेशान हैं तो निद्रा योग जरूर करें। इसे शवासन भी कहा जाता है। इससे सांस संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है.....

Night Exercise: आजकल व्यस्त दिनचर्या के कारण लोगों के पास खुद के लिए कम समय बचता है, यह समस्या महिलाओं के साथ ज्यादा होती है क्योंकि उन्हें प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ दोनों में संतुलन बनाना होता है। ऐसे में उनके पास खुद के लिए कम समय बचता है। जिसके कारण महिलाएं अनिद्रा और मोटापे जैसी स्वास्थ्य समस्याओं की चपेट में अधिक आती हैं।

Night Exercise: ऐसे में अगर आप रात में 10 से 15 मिनट का समय निकालकर यहां बताए गए आसन करेंगे तो बीमारियों से दूर रहेंगे।

  • अगर आप मानसिक रूप से परेशान हैं तो निद्रा योग जरूर करें। इसे शवासन भी कहा जाता है। इससे सांस संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। ऐसे में आपको यह योगासन जरूर करना चाहिए। इस योग को करना भी आसान है।
  • आप भ्रामरी योगासन भी कर सकते हैं। इसमें आपको मधुमक्खी की तरह आवाज निकालनी होती है। इससे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस योगासन को सोने से 10 मिनट पहले करें। यह गहरी नींद दिलाने में कारगर साबित होगा।

यह भी पढ़े:- Natural Ways To Relieve Pain: दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर की जगह अपना सकते है यह उपाय

  • आप बालासन भी कर सकते हैं। ये आपको फिट रखने के लिए भी बेस्ट है। इस आसन को करने से आपका मन शांत होगा और शरीर को आराम मिलेगा। यह आसन पीठ और गर्दन को अच्छी स्ट्रेचिंग प्रदान करता है।
  • सेतुबंधासन करने से स्तन, गर्दन और रीढ़ की हड्डी में अच्छी स्ट्रेचिंग होती है। इससे आप तनाव मुक्त भी हो जाते हैं।
  • अनुलोम-विलोम करने से भी आपके शरीर को आराम मिलेगा। इसे करने से पहले सुखासन मुद्रा में बैठ जाएं। ये आपके पेट के लिए बहुत अच्छा साबित होगा। पेट की मांसपेशियां मजबूत हो जाएंगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles