Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Parental Burnout Care Tips: पैरेंटल बर्नआउट के शिकार होने से बच सकते...

Parental Burnout Care Tips: पैरेंटल बर्नआउट के शिकार होने से बच सकते हैं आप, आखिर क्या है यह बला?

Parental Burnout Care Tips: आजकल पैरेंटिंग एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। दबाव इतना है कि पेरेंट्स भूल जाते हैं अपना ख्याल, कैसे करें इसका समाधान, डॉ. मधुलिका शुक्ला से जानते हैं...

Parental Burnout Care Tips
Parental Burnout Care Tips

Parental Burnout Care Tips: बच्चे की पढ़ाई कैसे होगी, उसके भविष्य का क्या होगा, खानपान में इतनी लापरवाही होगी तो कैसे बड़ा होगा, ऐसी चिताएं बच्चों के लिए स्वाभाविक हैं। पर यदि हर वक्त यह हावी रहे मन पर तो होती है थकान। पैरेंटिंग (health tipsha) ठीक है पर यह आपको शारीरिक ही नहीं, मानसिक व भावनात्मक रूप से थका देगा तो आप बर्नआउट के शिकार होने लगते हैं। यह एक उभरती समस्या है जो इन दिनों आम होती जा रही है। इसके बारे में डॉ. मधुलिका शुक्ला से विस्तार में जानते हैं…

परफेक्ट बनाने की जंग

हर अभिभावक चाहता है कि बच्चा परफेक्ट बने। चाहे जिस क्षेत्र में जाए वह सबसे अव्वल रहे। यही इच्छा जब तनाव देने लगे तो यही होती है थकान। पैरेंटल बर्नआउट की समस्या यहीं से शुय होती है जब आप बच्चे को लेकर अत्यधिक परेशान हो जाते हैं। बच्चे को समझते नहीं बस अपने चश्मे से उसे हरदम आगे देखते रहते हैँ।

कहीं आप भी इसके शिकार तो नहीं

बच्चा हर चीज में परफेक्ट नहीं हो सकता पर आपको लगता है कि आप ऐसा कर सकते हैं। यदि नहीं कर पा रहे तो तनाव होता है। आप गुस्से में जल्दी आते हैं, बच्चे में कोई कमी दिख जाए तो आपको सहन नहीं होता। आप अपनी बात उससे मनवाने की जिद करने लगते हैं तो समझ लें आप भी बर्नआउट के शिकार हो रहे हैं।

कुछ और भी हैं लक्षण

अपनी पैरेंटिंग (parenting tips) को लेकर शर्मिंदा तो महसूस नहीं करते या आपको लगता है कि आप बच्चे के लिए कुछ नहीं कर पाते और यह एक ग्लानि महसूस करा रहा है तो यह भी एक लक्षण है इस परेशानी का। आपको हमेशा दूसरे माता पिता से तुलना करने की आदत भी हो सकती है। यहां तक कि आपको अपने माता पिता होने पर भी गुस्सा आता है। बच्चे से बान्डिग कम होने लगती है।

कई और हैं कारण

जिम्मेदारी तो सब निभाते हैं पर कुछ लोग माता पिता के साथ साथ अनेक जिम्मेदारियों से घिरे होते हैं। यह बर्नआउट का बड़ा कारण बन सकता है। जैसे महिलाओं के साथ यह एक आम समस्या है। कामकाजी हैं तो ऐसी मांओं को घर पर वह सपोर्ट नहीं मिलता जो मिलना चाहिए। यह उन्हें बर्नआउट का शिकार बना सकता है।

तो क्या है उपाय

बर्नआउट से बचने के लिए जरूरी है कि आप स्वयं को उपेक्षित न महसूस करें। अपने लिए समय निकालें। खुद को भुला देंगे तो बच्चे को समझना कठिन होगा। मन शांत होगा, अपने लिए मी टाइम होगा तो आपको वास्तविक समस्या का पता चलेगा। यदि स्वयं से कुछ न हो रहा तो जिम्मेदारियां बांटने में बुराई नहीं है। सुपरमॉम या डैड बनने के चक्कर में कहीं लेनी की देनी न पड़ जाए।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , Twitter, Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version