Health Tips: Pregnancy में इसकी कमी से बढ़ सकता है गर्भ को खतरा ,खाना शुरू करें ये 4 असरदार फूड

गर्भावस्था मे एमनियोटिक द्रव की कमी शिशु के स्वास्थ्य पर असर डाल सकती है इस कमी को दूर करने के लिए विशेष खाद्य पदार्थ मददगार हो सकते हैं जानें कौन से 4 खाद्य पदार्थ एमनियोटिक द्रव बढ़ाने मे सहायक हैं ।

Health Tips: एमनियोटिक द्रव गर्भाशय में शिशु के चारों ओर एक सुरक्षा कवच का काम करता है, जिससे वह पूरे गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहता है। इस द्रव की कमी प्रेग्नेंसी के दौरान आम है, लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। जानें कि एमनियोटिक द्रव की मात्रा बढ़ाने के लिए कौन-कौन से खाद्य पदार्थ उपयोगी हो सकते हैं।

एमनियोटिक द्रव की कमी के कारण और प्रभाव

गर्भावस्था के दौरान एमनियोटिक द्रव की कमी गर्भस्थ शिशु की गतिविधि में कमी कर सकती है और दूसरी तिमाही में इसकी कमी से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। यह कमी उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, या झिल्ली के फटने के कारण हो सकती है।

प्रेग्नेंसी के दौरान एमनियोटिक द्रव के सामान्य स्तर

सामान्य स्थिति में एमनियोटिक द्रव का स्तर 5 से 25 सेंटीमीटर तक होता है। यदि यह स्तर 5 सेंटीमीटर से कम हो जाए तो इसे लो एमनियोटिक द्रव कहा जाता है, और 25 सेंटीमीटर से अधिक होने पर इसे हाई एमनियोटिक द्रव (पॉलिहाइड्रेमनियोस) की स्थिति माना जाता है। दोनों ही स्थितियों में शिशु के लिए खतरा हो सकता है।

एमनियोटिक द्रव बढ़ाने वाले 4 फूड्स

1. नारियल पानी

नारियल पानी एमनियोटिक द्रव बढ़ाने के लिए अत्यधिक प्रभावी है। यह भ्रूण को आवश्यक पोषण प्रदान करता है और शरीर में ब्लड की मात्रा बढ़ाता है, जिससे एमनियोटिक द्रव और भ्रूण के रक्त परिसंचरण को बनाए रखा जा सकता है।

2. खीरा

खीरा विटामिन, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसमें 96 प्रतिशत पानी होता है, जो हाइड्रेशन के लिए आदर्श है और एमनियोटिक द्रव के स्तर को बनाए रखता है।

3. छाछ

छाछ में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो गर्भवती महिलाओं को दिनभर हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है। छाछ को दिन के भोजन के बाद पीना सबसे अच्छा होता है।

4. नींबू पानी

नींबू पानी गर्भवती महिलाओं के लिए अत्यंत फायदेमंद है, खासकर दूसरी तिमाही के दौरान। यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और एमनियोटिक द्रव के स्तर को नियंत्रित रखता है।

ये भी पढ़ें-Health Tips:भीगे बादाम से डायबिटीज को करे कंट्रोल और पाएं सेहतमंद जीवन, जानें भिगोने का सही तरीका और फायदे

स्वास्थ्य संबंधी सलाह

यह जानकारी सामान्य उद्देश्यों के लिए है स्वास्थ्य संबंधी सलाह के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें ।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles