Protein Rich Food: अंडे से ज्यादा ताकतवर हैं ये सस्‍ते शाकाहारी फूड्स, रोज अपनी डाइट में करें शामिल

Protein Rich Food: अंडे में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन कुछ शाकाहारी फूड्स ऐसे हैं जिनमें इससे भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

Protein Rich Food: प्रोटीन रिच फूड्स का सेवन करना सेहत के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि शरीर में प्रोटीन की कमी से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो अक्सर ये माना जाता है कि अंडे में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनमें अंडे से भी अधिक प्रोटीन होता है। अंडे से ज्यादा प्रोटीन वाले फूड्स के बारे में आपको आज बताएंगे..

Protein Rich Food: डाइट में शामिल करें ये फूड

ब्रोकली और हरी मटर

अगर अंडे का सेवन नहीं करना चाहते हैं आप प्रोटीन की आपूर्ति ब्रोकली का सेवन करके भी कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन के अलावा दूसरे जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। हरे मटर में भी प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, जो आपके शरीर को ताकतवर और हेल्दी बनाने में लाभकारी माना गया है।

पत्ता गोभी और फूल गोभी-पालक

पत्ता गोभी और फूल गोभी जैसी सब्जियों की गिनती सबसे अधिक प्रोटीन रिच सब्जियों में होती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, आयरन और फाइबर के अलावा पालक में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।

मशरूम-एवोकाडो

प्रोटीन के मामले में मशरूम भी किसी से कम नहीं है। इसका रोजाना सेवन करने से अंडे में मौजूद प्रोटीन के बराबर प्रोटीन मिल सकता है। फाइबर, पोटेशियम के अलावा एवोकोडा में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

मूंगफली और दालें

मूंगफली में भी प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है। प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए विभिन्न प्रकार की दालें भी लाभकारी होती हैं। रोजाना मक्के का सेवन करने से भी प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मिलता है। इसके अलावा बादाम का सेवन करना भी फायदेमंद हो सकता है।

Disclaimer- यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए विशेषज्ञ से उचित सलाह लें। Vidhannews यहां किसी दावे की पुष्टि नहीं करता है।

और पढ़े- DIABETIC PATIENTS DIET: इन शुगर फ्री फलों के सेवन से डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles