Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Quit Smoking: धूम्रपान छोड़ने के शीर्ष प्रभावी तरीकें

Quit Smoking: धूम्रपान छोड़ने के शीर्ष प्रभावी तरीकें

Quit Smoking: क्या आप अपने जीवन में छाए धुएँ के धुँध से थक गए हैं? धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है............

Quit Smoking
Quit Smoking

Quit Smoking: क्या आप अपने जीवन में छाए धुएँ के धुँध से थक गए हैं? धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है, धूम्रपान छोड़ना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है और अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद यात्रा है। ये आदत को हमेशा के लिए छोड़ने के लिए कुछ प्रभावी तरीके आज हम आपको बताएंगे।

धूम्रपान छोड़ने की स्पष्ट तिथि निर्धारित करें: धूम्रपान छोड़ने के लिए एक विशिष्ट तिथि चुनें। लक्ष्य रखने से आपको मानसिक रूप से तैयार होने और अपना संकल्प बनाने का समय मिलता है।

समर्थन खोजें: अपने लक्ष्य को दोस्तों, परिवार या सहायता समूहों के साथ साझा करें। अपने आप को एक मजबूत समर्थन प्रणाली से घेरने से यात्रा आसान हो सकती है।

निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एनआरटी): पैच, गम या लोजेंज जैसे एनआरटी उत्पादों का उपयोग करने पर विचार करें। वे धीरे-धीरे निकोटीन का सेवन कम करके लालसा को प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

प्रिस्क्रिप्शन दवाएं: ऐसी दवाओं के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें जो लालसा और वापसी के लक्षणों को रोक सकती हैं। चैंपिक्स और ज़ायबन इसके उदाहरण हैं।

यह भी पढ़ें:-  Eye Care Tips: ऑनलाइन काम करते समय आंखों की देखभाल के लिए 7 जरुरी बातें

ट्रिगर्स को पहचानें: उन स्थितियों को पहचानें जो आपको धूम्रपान के लिए तरसती हैं – तनाव, सामाजिक परिस्थितियाँ,/ आदि। गहरी साँस लेने, च्युइंग गम चबाने या टहलने जाने जैसे विकल्पों की योजना बनाएं।

स्वस्थ जीवनशैली में बदलाव: व्यायाम न केवल लालसा से ध्यान भटकाता है बल्कि एंडोर्फिन भी जारी करता है जो मूड को बेहतर बनाता है। शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए संतुलित आहार अपनाएं।

व्यस्त रहें: खाली हाथ अक्सर सिगरेट की ओर बढ़ते हैं। शौक, स्वयंसेवी कार्य, या किसी भी गतिविधि में संलग्न रहें जो आपको व्यस्त और धूम्रपान मुक्त रखती है।

सफलता की कल्पना करें: धूम्रपान-मुक्त होने के लाभों की कल्पना करें – बेहतर स्वास्थ्य, बढ़ी हुई बचत और उपलब्धि की भावना। सफलता की कल्पना आपको मजबूत बने रहने के लिए प्रेरित कर सकती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version