Salt Benefits To Skin : महंगे उत्पादों को भूल जाएं, सिर्फ नमक से पाएं मुलायम बाल और चिकनी त्वचा’

Salt Benefits To Skin : नमक हमारे भोजन का सबसे आवश्यक और महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके बिना भोजन का स्वाद नहीं आता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस नमक का इस्तेमाल चेहरे और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी किया जाता है। नमक त्वचा की कई समस्याओं को ठीक कर सकता है। इसमें कैल्शियम, सिलिकॉन, सोडियम आदि जैसे विभिन्न खनिज होते हैं जो त्वचा को चिकना और युवा बनाने में मदद करते हैं। खासकर नमक के पानी से चेहरा धोने से कई समस्याएं कम हो जाती हैं। नमक के पानी के गुण त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं, इसलिए नमक के इस्तेमाल से आप मुलायम और चिकने बाल पा सकते हैं। तो आइए जानें कि आप नमक का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

Salt Benefits To Skin (1)
स्क्रब की तरह काम करें

आप नमक के पानी को स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर आपकी त्वचा को अंदर से साफ रखता है। इतना ही नहीं, यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या को दूर करने में भी कारगर है। तो आप महंगी क्रीम खरीदने के बजाय घर पर ही नमक का इस्तेमाल करके मुलायम त्वचा पा सकते हैं।

टोनर के रूप में उपयोग करें

आप टोनर के रूप में नमक के पानी का उपयोग कर सकते हैं। नमक का पानी मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। यह त्वचा को चिकना और मुलायम बनाता है। इतना ही नहीं, इसे टोनर के तौर पर इस्तेमाल करने से चेहरे पर निखार आएगा। टोनर बनाने के लिए एक छोटी स्प्रे बोतल में पानी और एक चम्मच नमक डालें और रोजाना इस्तेमाल करें।

इस पानी को सिर्फ एक हफ्ते तक ही बनाएं और फिर इसे दोबारा इस्तेमाल करने के लिए नए नमक और पानी के साथ मिलाकर टोनर बना लें। अगर आप थके हुए हैं तो इस समय आप अपने पैरों को गर्म नमक वाले पानी में भिगो सकते हैं।

मुहांसों से छुटकारा पाएं

अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो नमक वाले पानी का इस्तेमाल करें। नमक के पानी के उपचार गुण त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। यदि आप मुँहासे से पीड़ित हैं, तो एक कप पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। इस मिश्रण को रूई की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं, सूखने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। जब भी संभव हो समुद्री नमक का प्रयोग करें।

त्वचा की एलर्जी को दूर करता है

नमक के पानी का उपयोग त्वचा की कई समस्याओं जैसे सोरायसिस, एक्जिमा, शुष्क त्वचा आदि को ठीक करने के लिए किया जाता है। दरअसल, समुद्री नमक में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में कारगर होते हैं।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles