Salt For High BP: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए इन नमक का करें सेवन

Salt For High BP: हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या है जिससे भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लाखों लोग पीड़ित हैं। इससे हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी रोग जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में जीवनशैली में बदलाव, खासकर खाने में सोडियम की मात्रा कम करना बहुत जरूरी माना जाता है। अक्सर यह सवाल उठता है कि हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कौन सा नमक सबसे ज्यादा फायदेमंद है। आइए जानते है:

बता दें कि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन वयस्कों के लिए प्रतिदिन 2,300 मिलीग्राम से कम और हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों के लिए 1,500 मिलीग्राम से कम सोडियम का सेवन की सलाह देता है।

हाई ब्लड प्रेशर में कौन से नमक का करें सेवन

समुद्री नमक

बहुत से लोग मानते हैं कि समुद्री नमक टेबल नमक से ज्यादा सेहतमंद होता है, क्योंकि इसमें मिनरल्स की मात्रा कम होती है। हालांकि, दोनों में सोडियम की मात्रा लगभग बराबर होती है।

हिमालयन पिंक सॉल्ट

यह नमक अपने खास गुलाबी रंग के लिए जाना जाता है। इसमें कुछ मात्रा में आयरन होता है, जिससे इसका रंग गुलाबी होता है। लेकिन, सोडियम की मात्रा टेबल सॉल्ट के बराबर ही होती है।

सेंधा नमक

सेंधा नमक को अक्सर सेहतमंद नमक के तौर पर देखा जाता है। यह टेबल सॉल्ट से कम रिफाइंड होता है और इसमें सोडियम थोड़ा कम हो सकता है। लेकिन, अंतर इतना कम है कि उच्च रक्तचाप में कोई खास लाभ नहीं होता।

नमक का सेवन कैसे कम करें?

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए नमक का सेवन कम करना महत्वपूर्ण है। आप इसे निम्न तरीकों से कर सकते हैं: पैकेज्ड और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से बचें, खाना बनाते समय कम नमक डालें, रेस्टोरेंट के खाने से सावधान रहें।

यह भी पढ़ें: Relationship Tips: यदि आपको अपने पार्टनर में दिखती हैं ये चीजें तो तुरंत बना लें दूरी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles