Salt water help in Acne : नमक से करें कील- मुहांसों का इलाज, भूल जाएंगे महंगे उत्पाद

Salt Water help in Acne : आज का समय प्रतिद्वंदिता का समय है, ऐसे में हर किसी को बेहतर दिखना आवश्यक हो जाता है। मगर चेहरे पर निकले कील मुहांसे हमे और भद्दा बना देते हैं। आमतौर पर लोग चेहरे से पिंपल को हटाने के लिए महंगे से महंगे उत्पाद खरीदते हैं। कई लोग तो महंगा उपचार तक कराते हैं। लेकिन हम आपको एक ऐसा घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिससे इस्तेमाल कर आप भी फायदे देख हैरान रह जाएंगे। इस होम मेड एक्ने रेमेडी के लिए आपको कुछ खर्चा भी नहीं करना पड़ेगा।

नमक पानी से गायब होंगे पिंपल्स 

घर की रसोई में नमक हमेशा उपलब्ध रहता है। नमक खाने के स्वाद को अच्छा बनाता है। इसके साथ ही नमक से और भी कई फायदे होते हैं। नमक एक ऐसा पदार्थ है जो स्किन केयर में काफी फायदेमंद होता है। जी हां, नमक के पानी का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं।

खासकर चेहरे पर निकलने वाले कील मुहांसे नमक पानी से ठीक हो जाते हैं। नमक में ऐसे गुड़ होते हैं जो एक्ने और व्हाइट हेड को साफ कर देते हैं। नमक के पानी में मौजूद हीलिंग प्रॉपर्टीज त्वचा को डीप क्लीन करके बैक्टीरिया फ्री रखने में मददगार होती हैं।

नमक पानी से करें एक्सफोलिएट 

पानी में हल्का सा नमक मिक्स करके आप त्वचा को एक्सफोलिएट भी कर सकते हैं। इससे चेहरे पर निकले व्हाइट हेड और ब्लैक हेड आसानी से निकल जायेंगे। मगर ध्यान रहें बड़े मुहांसों पर नमक से एक्सफोलिएट करने से बचे।

नमक पानी से करें फेस वॉश 

एक कटोरी पानी में नमक मिक्स कर लें। अब कॉटन की मदद से इस पानी को फेस पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें। नियमित रूप से ये नुस्खा अपनाने से चेहरे पर पिंपल और एक्ने की परेशानियां खत्म हो जाएंगी। साथ ही आपका चेहरा भी नेचुरली ग्लो करने लगेगा।

नमक पानी से बनाएं फेस टोनर 

नमक के पानी का इस्तेमाल आप नेचुरल टोनर के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए पानी में नमक मिला लें। अब इस मिक्सचर को किसी स्प्रे बॉटल में भर लें और रोज चेहरे पर इसका प्रयोग करें। इससे न सिर्फ आपको फेस का एक्सट्रा ऑयल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी बल्कि त्वचा के ओपेन स्किन पोर्स भी धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles