औषधीयों का राजा कहलाता है यह कांटेदार पौधा, अस्थमा पीलिया और मलेरिया को कर देता है जड़ से खत्म

Health News: सत्यानाशी का पौधा शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह की औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बीमारियों को दूर करते हैं.

Health News: हमारे घरों के आसपास कई तरह के आयुर्वेदिक पौधे मौजूद होते हैं जो की बीमारियों को दूर करने में असरदार होते हैं. यह पौधे हमारे जिंदगी के लिए वरदान होते हैं. घर के आस-पास कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिनके बारे में हमें पता नहीं होता है लेकिन यह कई बीमारियों के इलाज करने में मदद करते हैं.

सत्यानाशी का पौधा औषधीय का राजा कहलाता है. यह शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. यह एक कांटेदार पौधा होता है जिसे लोग छूना नहीं चाहते और इसकी दवाई भी काफी कड़वी होती है. लेकिन यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

आयुर्वेद चिकित्सक का कहना है कि यह एक वार्षिक औषधीय पौधा है. यह अक्सर पर को सड़क के किनारे के खेतों घरों के आसपास देखने को मिलता है. इसमें रोगाणु रोधी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. इसके बीच में भी कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

इन बीमारियों को दूर करता है सत्यानाशी का पौधा(Health News)

यह कांटेदार सत्यानाशी का पौधा हमारे शरीर में होने वाले कई बीमारियों को जड़ से मिटा देता है. यह कांटेदार पौधा अस्थमा आंखों का दर्द खांसी पी लिया त्वचा संबंधी समस्या साथ संबंधी समस्या सूजन मलेरिया बुखार मोतियाबिंद खुजली आदि बीमारियों को दूर करता है. यह शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Also Read:Health News: इन चीजों को खाने से समय से पहले जवान हो जाते हैं बच्चे, हेल्दी ग्रोथ के लिए ना करें इनका सेवन

सत्यानाशी के पौधे का नुकसान

यह पौधा जितना फायदेमंद होता है शरीर को इससे उतने नुकसान भी होते हैं. इससे निकलने वाले बीज जहरीले होते हैं इसलिए इसका सेवन हमें काफी सावधानी से करनी चाहिए.इसके साथ थी यह पौधा भी जहरीला होता है इसलिए इसका इस्तेमाल शरीर के बाहरी हिस्से पर करना चाहिए और इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें GoogleNews Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles