Home ट्रेंडिंग वैज्ञानिकों ने खोजा नया ब्लड ग्रुप, 50 साल के बाद मिली सफलता,...

वैज्ञानिकों ने खोजा नया ब्लड ग्रुप, 50 साल के बाद मिली सफलता, जानें भविष्य में क्या हो सकते हैं इसके फायदे

Scientists Discover New Blood Group
Scientists Discover New Blood Group

Scientists Discover New Blood Group ‘MAL’: वैज्ञानिकों ने एक नए ब्लड ग्रुप की खोज की है, जिसे मेडिकल साइंस में एक बड़ी सफलता माना जा रहा है। 50 साल से अधिक की मेहनत के बाद इस ब्लड ग्रुप के फायदों का पता चला है, और यह कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

ब्लड ग्रुप की पहचान

हर व्यक्ति के शरीर में विभिन्न प्रकार के ब्लड ग्रुप होते हैं। अब तक मुख्यत: चार ब्लड ग्रुप माने जाते थे, लेकिन वैज्ञानिकों ने एक नया ब्लड ग्रुप खोज निकाला है। NHS ब्लड एंड ट्रांसप्लांट (NHSBT) के शोधकर्ताओं ने इस ब्लड ग्रुप का नाम MAL रखा है। पहली बार इसे 1972 में देखा गया था। इस दुर्लभ ब्लड ग्रुप की विशेषताओं पर गहन शोध के बाद, यह स्पष्ट हुआ है कि यह उन रोगियों के लिए लाभकारी होगा, जिनका ब्लड ग्रुप भी रेयर है।जानें इस खोज के भविष्य मे होने वाले लाभ

ब्लड डोनेशन में सुविधा

अब ब्लड डोनेट करने की प्रक्रिया और भी आसान होगी। डॉक्टर आसानी से तय कर सकेंगे कि किस मरीज को कौन सा ब्लड देना है।

रेयर ब्लड ग्रुप के लिए फायदेमंद

जिन लोगों का ब्लड ग्रुप दुर्लभ है, इस नए ब्लड ग्रुप की मदद से उनका इलाज करना सरल हो जाएगा। इसके जरिए दवाओं का निर्माण भी अधिक सहज हो सकेगा।

नई दवाओं की खोज

यह रिसर्च नई और प्रभावी दवाओं के विकास में सहायक साबित होगी।

AnWj एंटीजन वाले व्यक्तियों की पहचान

AnWj एंटीजन, एक विशेष प्रकार का एंटीबॉडी है, जिसकी कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है। इस रिसर्च की मदद से ऐसे व्यक्तियों की पहचान की जा सकेगी, जो AnWj-नेगेटिव हैं। जीनोटाइपिंग प्लेटफॉर्म से ब्लड डोनर्स और रिसीवर्स की पहचान में आसानी होगी।

पूरी दुनिया को होगा फायदा

हर साल दुनियाभर के करीब 400 मरीजों को NHS ब्लड ट्रांसप्लांट (NHSBT) के जरिए मदद मिलती है. यह रिसर्च काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगी .

रिसर्च का प्रभाव

शोधकर्ताओं की इस नई खोज से सुरक्षित ब्लड ट्रांसफ्यूजन की संभावना बढ़ी है। साथ ही, ब्लड डोनेशन में भी वृद्धि की उम्मीद की जा रही है।

ये भी पढ़ें-Skin Care Solutions in Homeopathy: प्रदूषण के कारण भी त्चचा हो रही बीमार, पर होमियोपैथी में मिलेगी राहत

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।