Side Effects Of Bathua Leaves: सर्दियों में अधिक मात्रा में न खाएं बथुआ का साग, हो सकता है नुकसान

Side Effects Of Bathua Leaves: सर्दियों में लोग बथुआ खूब खाते हैं, यह बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है। लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में बथुआ का साग खाते हैं तो यह शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है...

Side Effects Of Bathua Leaves: सर्दियों में पूरा बाजार हरी सब्जियों से सज जाता है। यह हरी सब्जी पौष्टिक गुणों से भरपूर है। इन सब्जियों में बथुआ का साग भी शामिल है। सर्दियों में लोग बथुआ खूब खाते हैं, यह बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है। लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में बथुआ का साग खाते हैं तो यह शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। बथुआ (Side Effects Of Bathua Leaves) में विटामिन और खनिजों की मात्रा आंवले से भी अधिक होती है।

Side Effects Of Bathua Leaves: आइए जानते है अधिक मात्रा में बथुआ खाने के नुकसान 

प्रेगनेंसी

गर्भवती महिला के लिए ज्यादा बथुआ खाना हानिकारक हो सकता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान भूलकर भी ज्यादा बथुआ नहीं खाना चाहिए। इससे गर्भपात भी हो सकता है।

प्रभावित प्रजनन क्षमता

अगर बथुए का साग अधिक मात्रा में लिया जाए तो यह प्रजनन क्षमता को काफी हद तक प्रभावित कर सकता है। इसमें प्रजनन-विरोधी गुण हैं, इस दावे से अधिकांश विशेषज्ञ सहमत हैं।

एलर्जी

जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है, अगर वे ज्यादा बथुआ खाते हैं तो उन्हें एलर्जी हो सकती है। इसलिए जिन लोगों को खाने से एलर्जी है उन्हें बथुआ सीमित मात्रा में खाना चाहिए।

यह भी पढ़े:-  Hair Care Tips: सिल्की और लंबे बालों के बनाएं आवंले और मेथी का ये हेयर कंडीशनर

कैल्शियम

बथुआ में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन अगर इसका अधिक सेवन किया जाए तो शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। जिससे शरीर को काफी नुकसान हो सकता है।

डायरिया

बथुआ में ऑक्जेलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त, पेट दर्द, कब्ज की समस्या हो सकती है। बथुआ खाने से सेहत को भारी नुकसान हो सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles