Skin Care Tips: इंस्टेंट निखार के लिए इस तरह करें ग्रीन टी का इस्तेमाल, पिंपल्स रिंकल्स की समस्या भी होगी दूर

Skin Care Tips: ग्रीन टी पीने से कई फायदे मिलते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी ग्रीन टी से चेहरे से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर की जा सकती है. इसका इस्तेमाल चेहरे से पिंपल्स की समस्या जड़ से दूर करता है.

Skin Care Tips: कई बार ऐसा होता है हमारा चेहरा डल और बेजान रहता है और इससे छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। केमिकल युक्त प्रोडक्ट हमारे चेहरे की खूबसूरती छीन लेती है और इसके कई साइड इफेक्ट होते हैं। लेकिन घरेलू प्रोडक्ट का इस्तेमाल चेहरे पर बेहद फायदेमंद होता है।

ग्रीन टी का इस्तेमाल वैसे तो पीने के लिए किया जाता है लेकिन अगर आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करेंगे तो यह चेहरे को चमका देगा। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ( Antioxidant ) और एंटी इन्फ्लेमेटरी ( Anti inflammatory) गुण चेहरे की झुरियां को दूर करने में हमारी मदद करता है। कुल मिलाकर चेहरे से संबंधित सभी परेशानियों को दूर करने में ग्रीन टी बेहद फायदेमंद होता है। तो आईए जानते हैं कैसे चेहरे पर करें इसका इस्तेमाल?

इंस्टेंट ग्लो के लिए इस तरह करें ग्रीन टी का इस्तेमाल (Skin Care Tips)

एक पैन में एक कप पानी डालें और फिर उसमें एक कप ग्रीन टी(Green Tea) डालें। पानी को उबालने के लिए रखें और जब पानी उबाल कर आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसके बाद एक बाउल में ग्रीन टी का पानी छान ले। अब इसमें आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले। 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले। इससे आपको इंस्टेंट निखार मिलेगा।

इस तरह करें ग्रीन टी का चेहरे पर इस्तेमाल (Skin Care Tips)

ग्रीन टी फेस मास्क ( Green Tea Face Mask) :- ग्रीन टी फेस मास्क आपकी स्किन को कूलिंग प्रदान करेगा और हाइड्रेट रखेगा। इसे बनाने के लिए आपको एक बर्तन में एक चम्मच ग्रीन टी पाउडर एक चम्मच शहद और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेना होगा। अभी से अच्छी तरह से मिला ले। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा ले। 15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो ले। पाक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

Also Read:Skin Care Tips: फेस मास्क लगाते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो सकती है पिंपल्स और एक्ने की समस्या

ग्रीन टी टोनर ( Green Tea Tonar) : ग्रीन टी टोनर बनाने के लिए, गैस ऑन कर एक बर्तन में 1 कप पानी में 5 चम्मच ग्रीन टी और 1 चम्मच पुदीने की पत्तियों डालें। अब इस पानी को 10 मिनट तक उबालें। ठंडा होने के बाद इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें। इससे स्किन में होने वाली खुजली और सूजन से राहत मिलेगी।

Also Read:Skin Care Tips: संगमरमर सी चमकेगी अब त्वचा, इन टिप्स को अपनाकर चेहरा चमकेगा चांद सा..

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles