Health Tips:भीगे बादाम से डायबिटीज को करे कंट्रोल और पाएं सेहतमंद जीवन, जानें भिगोने का सही तरीका और फायदे

Health Tips: डायटीशियन के अनुसार, भीगे हुए बादाम से मिलते हैं अधिक पोषक तत्व: सही भिगोने का समय और तरीका जानें, और अपनी सेहत को बनाएं बेहतर।

Health Tips:बादाम को अक्सर एक सुपरफूड माना जाता है, जो पोषक तत्वों का खजाना है। इसके सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, जैसे कोलेस्ट्रॉल कम करना, वजन घटाना, बीपी नियंत्रित रखना, और दिमाग को स्वस्थ रखना। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भिगोए हुए बादाम का सेवन क्यों फायदेमंद होता है?

भिगोए हुए बादाम के लाभ

बादाम को भिगोने से उसके पोषक तत्व अधिक प्रभावी तरीके से शरीर द्वारा अवशोषित होते हैं। भिगोने से बादाम में मौजूद फाइटिक एसिड और एंजाइम इनहिबिटर जैसे तत्व समाप्त हो जाते हैं, जो पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डालते हैं। इसके परिणामस्वरूप, मैग्नीशियम, आयरन, और जिंक जैसे महत्वपूर्ण खनिजों का अवशोषण बढ़ जाता है।

भिगोने का सही समय

आमतौर पर, बादाम को 8 से 12 घंटे के लिए भिगोना चाहिए। इस समय के दौरान, बादाम में अंकुरण की प्रक्रिया शुरू हो जाती है और उसके पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। इससे बादाम की पाचन क्षमता भी बेहतर हो जाती है, जिससे विशेष रूप से संवेदनशील पेट वाले लोगों के लिए यह फायदेमंद होता है।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए

डायबिटीज के मरीजों के लिए भिगोए हुए बादाम एक उत्तम विकल्प हो सकते हैं। भिगोने के बाद बादाम को धोकर सेवन करने से रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है और स्वास्थ्य में सुधार होता है।

ये भी पढ़ें-Skin Care Tips: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर आने लगी है झुर्रियां तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स, दिखेंगी यंग और खूबसूरत

भिगोने का सही तरीका

बादाम को भिगोने के लिए, पहले उन्हें अच्छे से धो लें और एक बर्तन में डालें। बर्तन में पर्याप्त मात्रा में पानी डालें ताकि बादाम पूरी तरह से डूब जाएं। बर्तन को ढककर 8 से 12 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर रख दें। फिर, बादाम को पानी से निकालकर अच्छे से धो लें और अपने भोजन में शामिल करें।

भिगोए हुए बादाम का सेवन आपकी सेहत को बेहतर बना सकता है और आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है। इस सरल उपाय को अपनाकर आप अपनी स्वास्थ्य यात्रा को और भी प्रभावी बना सकते हैं।

ये भी पढें-Health Tips: पुरुषों के लिए संजीवनी बूटी के समान है लौंग का पानी, इन गंभीर समस्याओं को करता है दूर, जानें!

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles