Sore Throat: गले में खराश है तो, हो सकती ये खतरनाक बीमारी

Sore Throat: वैसे तो गला खराब होना या गले में खराश होना एक आम बीमारी है। अक्सर सर्दी या फ्लू जैसे इंफेक्शन की वजह से गला खराब हो जाता है.

Sore Throat: वैसे तो गला खराब होना या गले में खराश होना एक आम बीमारी है। अक्सर सर्दी या फ्लू जैसे इंफेक्शन की वजह से गला खराब हो जाता है। हालांकि, इसके पीछे गंभीर कारण भी हो सकते हैं. इसलिए हमें कभी भी इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। गला खराब होने पर हमें तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। गला खराब होने की वजह से चुभन, दर्द होना, निगलने में परेशानी, नाक बहना, बुखार होना, खांसी और कंजंक्टिवाइटिस हो सकता है। ये लक्षण कई खतरनाक बीमारियों का भी संकेत हो सकते है। तो आइए जानते हैं कि गले में खराश होने के क्या-क्या कारण हो सकते है।

गले में खराश के 5 गंभीर कारण

1. बैक्टीरियल इंफेक्शन

गले में खराश की समस्य्या कई बार खुद से ठीक नहीं होती है। ऐसे में ये स्ट्रेप्टोकोकल यानी स्ट्रेप थ्रोट बैक्टीरियल इंफेक्शन भी हो सकता है। इसे नजरअंदाज करने से रूमेटिक फीवर, किडनी इन्फ्लेम्शन और पस से भरा फोड़ा होने का खतरा रहता है। ऐसे में डॉक्टर से टेस्ट करवाकर पता लगाए और इसका इलाज शुरू करवाएं।

2. कैंसर

अगर आपके गले में भी खराश की समस्या लगातार बनी है तो ये कैंसर के भी लक्षण हो सकते है। इसकी शुरुआत larynx, pharynx या टॉन्सिल से होती है। ऐसे में इसे इग्नोर करने की बजाय डॉक्टर के पास जाए और टेस्ट करवाएं।

3. गंभीर एलर्जी

कई बार हमें एलर्जी की वजह से भी गले में खराश और जलन की समस्या हो जाती है। धूल, मिट्टी या किसी फूड से एलर्जी के कारण भी ऐसा हो सकता है। इस स्थिति में हालत खराब हो सकती है। ऐसे में डॉक्टर से जरुर मदद लें।

यह भी पढ़ें:  Benefits Of Green Chilli: खाने में कौन सी मिर्च का करें इस्तेमाल, हरी या लाल?

4. कोविड-19

कोविड-19 जैसी खतरनाक बीमारी के कारण भी गला खराब हो सकता है। इसलिए कभी भी गले में खराश को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और डॉक्टर की मदद से इसे पहचानकर इसका तत्काल इलाज शुरू करवाना चाहिए।

5. लंबी बीमारी से बाहर आना

बता दें कि एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोईसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी की वजह से पेट में एसिड के चलते गले में खराश हो सकती है। ऑटोइम्यून बीमारियों में इसकी वजह से बार-बार दर्द भी हो सकता है। गले में खराश को दूर करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करना बेहद जरूरी है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles