Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Sources of Vitamin D: विटामिन डी की कमी पूरा करेंगे यह 5...

Sources of Vitamin D: विटामिन डी की कमी पूरा करेंगे यह 5 ड्राई फ्रूट्स, डाइट में करें इन्हें शामिल 

Sources of Vitamin D: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. विटामिन डी की कमी के वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती है. धूप में बैठने का अगर आपको समय नहीं मिलता है तो आप कुछ ड्राई फ्रूट्स के मदद से शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Sources of Vitamin D

Sources of Vitamin D: विटामिन डी मुख्य तौर पर सूरज की रोशनी से मिलती है और यह हमारे सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है. धूप से संपर्क में आने के बाद हमारे त्वचा में विटामिन डी बनता है. हालांकि सर्दियों में बहुत ज्यादा धूप नहीं निकलता है और लगभग हमारा शरीर ढका रहता है जिससे हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है. विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए आप अपने खाने में कुछ जरूरी फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

विटामिन डी हमारे शरीर के मानसिक स्वास्थ्य और इम्यूनिटी के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा हार्मोनल इंबैलेंस के लिए विटामिन डी जरूरी होता है. कुछ ड्राई फ्रूट्स होते हैं जो कि विटामिन डी का रिच स्रोत होते हैं और इसको अपने खाने में शामिल करने पर आपके विटामिन डी की कमी पूरी हो जाएगी.

विटामिन डी के यह ड्राई फ्रूट से स्रोत(Sources of Vitamin D)

बादाम

ठंड के मौसम में बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए यह विटामिन डी के कमी को पूरा करता है. इसके अलावा इसको खाने से दिमाग तेज होता है. इसके साथ ही विटामिन डी न्यूरोपैथी वीडियो को भी बेहतर बनाता है. रात भर पानी में भिगोने के बाद सुबह बादाम का सेवन करें. बादाम खाने से शरीर को 9% विटामिन डी मिलता है.

खजूर

खजूर विटामिन डी का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है. सर्दियों में आमतौर पर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है. आप विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए खजूर का सेवन कर सकते हैं. इसमें एंटी एजिंग का गुण होता है जो त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखना है.

Also Read:Winter Health Care: रात में स्वेटर पहन कर सोना लाभकारी या नुकसानदेह, जानें फैक्ट

सूखे अंजीर

सूखे अंजीर भी विटामिन डी का महत्वपूर्ण स्रोत होता है. आप इसे पानी में भिगोकर खाएं इससे विटामिन डी की कमी दूर होती है. इसके अलावा अंजीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो शरीर को एनर्जी देने के साथ हार्मोनल बैलेंस के लिए बेहतर होता है. इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर कैल्शियम मैग्नीशियम पोटेशियम होती है.

किसमिस

किशमिश एक नेचुरल स्वीटनर होने के साथ ही फैट रहित होता है. इसमें फाइबर आयरन कैल्शियम बोर्न जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं किसमिस में विटामिन डी होता है खासतौर पर सर्दियों में जब सूर्य की रोशनी से विटामिन डी नहीं ले पाए तो किसमिस का सेवन करना चाहिए.

Also Read:Plum Health Benefits: आंख से लेकर दिल तक इन बीमारियों को कंट्रोल करता है आलू बुखारा !

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version