Superfoods: डेंगू के वजह से लगातार कम हो रहा है प्लेटलेट्स, तो आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये फूड्स 

Superfoods: डेंगू की वजह से प्लेटलेट्स लगातार गिरने लगता है जिसकी वजह से कई बार मरीज की मृत्यु हो जाती है. अगर आप डेंगू की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने डाइट में कुछ सुपर फूड शामिल कर सकते हैं. यह सुपर फूड्स तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाते हैं.

Superfoods:  गर्मियों में सिर्फ लू और धूप ही नहीं बल्कि मच्छर के वजह से भी लोग काफी परेशान रहने लगते हैं। गर्मी के मौसम में डेंगू जैसी बीमारी तेजी से फैलने लगती है। हर साल डेंगू के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं। अगर डेंगू की जानकारी सही समय पर मिल जाए तो इसका उचित इलाज हो जाएगा और मरीज को कोई खतरा नहीं होगा।

डाइट में करें रिच फूड शामिल (Superfoods)

ऐसे में डाइट में कुछ फूड्स शामिल करने से घटे हुए प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स-

विटामिन सी रिच फूड्स

संतरा, नींबू, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च जैसे विटामिन सी युक्त आहार लेने से प्लेटलेट काउंट्स में तेजी से बढ़ोतरी होती है।

VITAMIN K

ब्लड क्लाॅट और प्लेटलेट की कार्यशैली को सुचारू रूप से संचालित होने के लिए विटामिन के युक्त आहार लेना चाहिए। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, पालक, कॉलर्ड ग्रीन, ब्रोकली, ब्रुसल स्प्राउट, एसपैरेगस जैसे फूड्स खा सकते हैं, जिसमें विटामिन के पाया जाता है।

फोलेट

विटामिन बी9 या फोलेट से भरपूर फूड्स भी प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में सहायक माने जाते हैं। इसके लिए दाल, बीन्स, एवोकाडो, साबुत अनाज जैसे फोलेट से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

भीगे हुए मुनक्का

कम हुए प्लेटलेट्स काउंट को फिर से बढ़ाने में भीगे हुए मुनक्का काफी मददगार साबित होंगे। इसमें मौजूद आयरन प्लेटलेट काउंट को बढ़ाता है।

कीवी

पोटैशियम और विटामिन सी से भरपूर विदेशी फल कीवी भी प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए काफी असरदार जाना जाता है।

चुकंदर

कई गुणों से भरपूर चुकंदर सेहत को ढेरों फायदा पहुंचाता है। ये प्लेटलेट को फ्री रेडिकल से होने वाले डैमेज से बचाता है, जिससे प्लेटलेट काउंट में इजाफा होता है।

Also Read:Health News: आप भी छाछ में मिलाते हैं नमक तो हो जाएं सावधान, शरीर को हो सकता हैं ये गंभीर नुकसान

अनार

एंटी-ऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर अनार भी कम हुए प्लेटलेट्स को फिर से बढ़ाने में मदद कर सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles