Health Tips: Vitamin C से भरपूर होता है यह लाल सब्जी, इसे रोजाना खाने से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

Health Tips: शलजम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसको खाने से कई तरह की बीमारियां हमसे दूर रहती है. यह विटामिन सी का स्रोत है जिसके वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

Health Tips: सब्जियां हमारे जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण होती है. हम रोजाना कई प्रकार की सब्जियां खाते हैं जो हमारे शरीर में पोषक तत्व प्रदान करती है. बाजार में कई तरह की सब्जियां मिलती है जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होती है और डॉक्टर भी से रोजाना खाने की सलाह देते हैं. कुछ ऐसी सब्जियां होती है जो विटामिन सी से भरपूर होती है और इसको खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. तो आईए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में विस्तार से.

 

Health Tips: इन सब्जियों को खाने से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

शलजम

आपने अक्सर बड़े बुजुर्गों के मुंह से शलजम का नाम जरुर सुना होगा. सर्दियों के मौसम में भारत में बड़ी पैमाने पर शलजम का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पोषक तत्व पाए जाते हैं इसके साथ ही शरीर के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. आप अगर इस डाइट में शामिल करेंगे तो आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे.

शलजम एक ऐसी सब्जी है जिसे आप कच्चा या पका कर खा सकते हैं. इसमें आपको विटामिन A, B1, b2,b3 B5 Vitamin C,fallet fibre, iron, calcium पाया जाता है. शलजम इम्यूनिटी बूस्ट करता है और इससे कई बीमारी आपसे दूर रहती है.

Also Read :Health Alert: एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना इन गंभीर बीमारियों को देता है न्योता , जानीए इसके साइड इफैक्ट्स

शलजम में मौजूद घुलनशील फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है इससे डायबिटीज के लोगों को काफी राहत मिलती है.यह कैल्शियम और विटामिन का महत्वपूर्ण स्रोत है जिससे हड्डियां मजबूत होती है.

आंखों के लिए फायदेमंद है शलजम

शलजम आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है.शलजम में विटामिन सी होता है इसलिए यह प्रतिरक्षा तंत्र के लिए जरूरी होता है और यह कोशिकाओं से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी काम करता है.

शलजम में मौजूद पोटैशियम हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है. शलजम में फाइबर पाया जाता है इसलिए यह पाचन संबंधी बीमारियों को दूर करता है और कब्ज संबंधी बीमारियां दूर लगता है.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles