Thirst Causes and Prevention: पानी पीने के बाद भी नहीं बुझ रही है प्यास, जानिए कारण और उपाय

Thirst Causes and Prevention: गर्मियों मे प्यास लगना बेहद आम है, पर पानी पीने के बाद भी प्यास लग रही है तो कारण कुछ और है।

Thirst Causes and Prevention: प्यास लगना एक बहुत ही सामान्य सी प्रक्रिया है। लेकिन गर्मियों के मौसम में थोड़ा ज्यादा प्यास लगती है। विशेषज्ञ भी इस मौसम में ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। अगर गर्मी के मौसम में भी एक बार में 2 से 3 गिलास पानी पीने के बाद भी प्यास नहीं जा रही है, तो इसके पीछे कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं। जरूरत से ज्यादा प्यास लगना अगर कॉमन हो गया है तो आइए जानते हैं किन वजहों से बार-बार पानी पीने के बाद भी प्यास नहीं बुझती है।

ज्यादा प्यास लगने के कारण

गर्मी और लू है कारण

गर्मी और लू के कारण बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है, जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसी स्थिति में भी बार-बार पानी पीने के बाद भी प्यास नहीं बुझती है।

लार कम बनना

अगर किसी व्यक्ति के मुंह में लार पर्याप्त मात्रा में नहीं बन रही है, तो इसे ड्राई माउथ कहा जाता है। ड्राई माउथ की समस्या में भी जल्दी प्यास नहीं बुझती है। ये भी एक बड़ी समस्या है।

मधुमेह

मधुमेह यानी डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित मरीजों को सामान्य से ज्यादा पेशाब आता है, जिसके कारण बॉडी में पानी की कमी होने लगती है। शरीर में पानी कम होने से प्यास भी जल्दी नहीं बुझती है।

एनीमिया

शरीर में आरबीसी यानी रेड ब्लड सेल्स की कमी होने से एनीमिया की समस्या होती है। इस बीमारी से पीड़ित मरीज को भी सामान्य से ज्यादा प्यास लगती है।

अपच की समस्या

ज्यादा मसालेदार खाना कई बार आसानी से पचता नहीं है। इसे पचाने के लिए बॉडी को ज्यादा पानी की जरूरत होती है। इस वजह से भी ज्यादा प्यास लगती है।

ज्यादा पसीना निकलना

गर्मियों के मौसम में अक्सर शरीर से ज्यादा पसीना निकलता है। पसीना निकलने से बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है और इसके कारण प्यास भी ज्यादा लगती है।

डिस्क्लेमर- यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ से उचित सलाह लें। विधानन्यूज यहां दिए गए किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है।

Also Read This- Roasted Chana Benefits: रोज मुट्ठी भर भुने चने खाने के मिलेंगे ये बेजोड़ फायदें, नियमित आहार में कर लें शामिल

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles