Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Kitchen Tips: लोहे की कढ़ाई में भूलकर भी नहीं बनाएं यह चीजे,...

Kitchen Tips: लोहे की कढ़ाई में भूलकर भी नहीं बनाएं यह चीजे, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

लोहे की कढ़ाई में कुछ चीजों को बनाने की मनाही होती है। भूलकर इन चीजों को लोहे की कढ़ाई में बनाएंगे तो यह जहर बन जाएगा और आपकी सेहत खराब होगी।

Kitchen Tips : लोगों को लोहे की कढ़ाई में खाना बनाना पसंद होता है लेकिन कुछ चीजों को लोहे की कढ़ाई में भूलकर भी नहीं बनाने चाहिए। क्योंकि अगर इन्हें आप लोहे की कढ़ाई बनाएंगे तो यह रेसिपी पूरी तरह से खराब हो जाएगी। आईए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…..

Kitchen Tips: लोहे की कढ़ाई में भूलकर भी नहीं बनाए यह चीज 

 

टमाटर

टमाटर अम्लीय प्रकृति के होते हैं। इसलिए जब इसे लोहे की कड़ाही में पकाया जाता है तो यह आयरन से प्रतिक्रिया करता है जिससे रेसिपी का स्वाद खराब हो जाता है और इसे खाने से आपके खाने का स्वाद आयरन जैसा हो सकता है.

पालक

पालक ऑक्सालिक एसिड से भरपूर होता है और जब पालक को लोहे की कड़ाही में पकाया जाता है, तो वह अपना प्राकृतिक हरा रंग खो देता है और काला हो जाता है। यह ऑक्सालिक एसिड के साथ आयरन की प्रतिक्रिया के कारण होता है। इससे खाने का स्वाद भी खराब हो सकता है।

अंडा

ज्यादातर लोग लोहे की कड़ाही में ऑमलेट बनाते हैं। लेकिन जानकारों की राय है कि आमलेट को कभी भी लोहे की कड़ाही में नहीं बनाना चाहिए. ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ऑमलेट या अंडे की दूसरी डिशेज बनाते समय आपने देखा होगा कि ये तवे या पैन से चिपक जाती हैं. इसलिए ऑमलेट बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन का ही इस्तेमाल करें।

Also Read:Health Benefits of Turmeric: जीवन के लिए वरदान है हल्दी, हजारों साल पुराना है इतिहास, क्या आप इन बातों से हैं वाकिफ ?

मछली

मछली को कभी भी लोहे के बर्तन या कड़ाही में न पकाएं। क्योंकि ज्यादातर मछलियां परतदार होती हैं, वे कड़ाही से चिपक जाती हैं। यदि आप बहुत अधिक तेल या घी का उपयोग करते हैं, तो भी चिपचिपाहट को कुरेदना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अतिरिक्त तेल और मक्खन टेस्ट को बिगाड़ने के अलावा सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं.

करी, रसम, सांभर या टमाटर आधारित भोजन के लिए स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का प्रयोग करें। लोहे के बर्तनों को कम डिटर्जेंट से धोएं और तुरंत पोंछ दें। इन बर्तनों की उम्र बढ़ाने के लिए वनस्पति तेल लगाएं ताकि इनमें जंग न लगे।

साथ ही इसे पानी और नमी से दूर किसी साफ और सूखी जगह पर रखें। लोहे के बर्तन में पानी या कोई अन्य पेय न डालें क्योंकि लोहा नमी के साथ प्रतिक्रिया करता है।

Exit mobile version