Health News: संजीवनी बूटी से कम नहीं है यह पौधा, दर्द और बुखार को चुटकियों में करता है दूर

Health News: आयुर्वेद में कई ऐसे पौधे पाए जाते हैं जो कि हमें बीमारियों से बचाते हैं. पाइनसेंटिया का पौधा आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है. यह बुखार और दर्द की समस्या को खत्म कर देता है.

Health News: हमारे आसपास कई सारे पेड़ पौधे मौजूद होते हैं जो की औषधि के रूप में उपयोग किए जाते हैं.कई ऐसे पेड़ पौधे हैं जो औषधिय गुणों से भरपूर होते हैं लेकिन हमें उनके बारे में पता नहीं होता है. इन्हीं में से एक पौधा है पाइनसेंटिया का पौधा. लाल पत्तियां वाला यह पौधा अमेरिका के मोरक्को को में मूल रूप से पाया जाता है. इसका उपयोग मुख्य रूप से क्रिसमस की सजावट के रूप में किया जाता है इसके साथ ही दर्द और बुखार को दूर करने में भी इसका उपयोग किया जाता है.

यह पौधा देखने में बेहद खूबसूरत होता है साथ ही यह पेनलेस अबॉर्शन में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसका रस निकालकर मस्सों पर लगाया जाएगा तो तत्काल आराम मिलता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

गर्भवती महिलाएं ना करें इसका इस्तेमाल(Health News)

डॉक्टर की माने तो इसका उपयोग स्क्रीन पर किया जा सकता है और इसका उपयोग बुखार को दूर करने में भी किया जाता है. लेकिन गर्भवती महिलाएं इसका सेवन न करें क्योंकि इससे अबॉर्शन का खतरा बना रहता है. इसके साथ ही यह पेन किलर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और अनचाहे मस्सों को और मुंहासे को दूर करने में भी यह फायदेमंद होता है. बैक्टीरिया को खत्म करने की यह ताकत रखता है.

Also Read:Trending News: इस तालाब को माना जाता है शापित, यहां की मछलियां खाते ही मर जाते हैं लोग

इसका उपयोग आयुर्वेद में बड़े पैमाने पर किया जाता है.कई बीमारियों में यह औषधि के समान होता है. अगर आपको लंबे समय से बुखार है तो इसका रस निकालकर पी सकते हैं यह लंबे समय से रहने वाले बुखार को भी तुरंत दूर कर देता है.

Also Read:Health News: नॉनवेज खाने के बाद ना खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है गंभीर खतरा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें GoogleNews Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles