Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Rajasthan Oldest Stepwell: 700 साल पुराने इस बावड़ी पर जाने से...

Rajasthan Oldest Stepwell: 700 साल पुराने इस बावड़ी पर जाने से आज भी डरते हैं लोग, सूरज ढलने के बाद यहां जाना है मना

Rajasthan Oldest Stepwell: राजस्थान शहर अपनी खूबसूरती और सभ्यता के लिए जाना जाता है. हर साल यहां लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं. राजस्थान के भरतपुर में स्थित बावड़ी हांटेड होने की वजह से देश दुनिया में प्रसिद्ध है.

Rajasthan Oldest Stepwell
Rajasthan Oldest Stepwell

Rajasthan Oldest Stepwell:  राजस्थान अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां हर साल लाखों की संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं. राजस्थान का भरतपुर शहर अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है और यहां भी पर्यटकों की अधिक संख्या आती है. यहां की इमारतें और महल लोगों की दिल जीत लेते हैं. भरतपुर का बयाना नगर आज भी अपनी खूबसूरती और पौराणिक कथाओं को लेकर चर्चा में बना रहता है.

भारत में 1451 से अपनी स्थापना के बाद मुगल साम्राज्य 1526 ई तक बयाना पर लोदी वंश के सुल्तान इब्राहिम लोदी का शासन था. इसके पास ही मौजूद कस्बा ब्रह्मबाद इब्राहिम लोदी के द्वारा बसाया गया था. ब्रह्मवाद कस्बे में हर साल चैत्र के महीने में शीतला माता की लकी मेले का आयोजन किया जाता है जो कि पूरे देश में काफी खास होता है.

इस मेला स्थान के पास ही एक ऐतिहासिक बावड़ी का निर्माण किया गया है. 1520 में इब्राहिम लोदी के द्वारा इस बावड़ी का निर्माण किया गया था ताकि वहां रहने वाले लोगों के लिए पेयजल का व्यवस्था हो सके. यह बावड़ी आज भी बेहद खूबसूरत दिखता है.

Also Read:Tourism: पार्टनर के साथ घूमने के लिए बेस्ट है भारत का यह शहर, खूबसूरती में स्विट्जरलैंड को छोड़ता है पीछे

बावड़ी पर अकेले जाने से डरते हैं लोग(Rajasthan Oldest Stepwell)

यह बावड़ी चार मंजिल नीचे स्थित है और भीषण गर्मी में भी यह लोगों को ठंडक का अहसास कराता है.कहा जाता है कि एक रात में ही इस बावड़ी का निर्माण हो गया था और इस बावड़ी के आसपास आत्माएं भटकती है.कहा जाता हैकी रात के समय यहां भटकती आत्माओं की आवाज सुनाई देती है. सूरज डालने के बाद लोग इस बावड़ी के पास अकेले जाने से डरने लगते हैं क्योंकि इस बावड़ी को लेकर कई कहानियां प्रचलित है. हालांकि यह बावड़ी आज एक टूरिस्ट पैलेस बन चुकी है और लोग इसे देखने दूर-दूर से आते हैं.

Also Read:Vrindavan tourism:अगर वृंदावन घूमने का है प्लान,तो जान ले कितना लगता है खर्च,जानिए डिटेल्स

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर

Exit mobile version