Turmeric Side Effects: हल्दी का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक

Turmeric Side Effects: हल्दी आपको हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाएगी। इसका इस्तेमाल लगभग हर खाने में किया जाता है। इसके अलावा भी हल्दी वाला दूध पीने के कई फायदे हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर और जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं...

Turmeric Side Effects: हल्दी आपको हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाएगी। इसका इस्तेमाल लगभग हर खाने में किया जाता है। इसके अलावा भी हल्दी वाला दूध पीने के कई फायदे हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर और जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में ज्यादा हल्दी का इस्तेमाल करने से कई नुकसान भी होते हैं?

आइए जानते हैं इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में

Turmeric Side Effects: मधुमेह के रोगी रहें सावधान

डायबिटीज के मरीजों के लिए हल्दी हानिकारक हो सकती है मधुमेह के रोगी का खून गाढ़ा हो जाता है। मधुमेह के रोगी इसे पतला करने के लिए गोलियाँ लेते हैं। हल्दी खून को पतला करने का भी काम करती है। ज्यादा खून पतला होने से गंभीर समस्या हो सकती है, इसलिए मधुमेह के रोगियों को हल्दी खाने से बचना चाहिए।

Turmeric Side Effects: पेट की समस्या

हल्दी को पेट के लिए बहुत हानिकारक माना जाता है। अगर आप अपने खाने में अधिक मात्रा में हल्दी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे पेट में दर्द और ऐंठन की समस्या हो सकती है।

Turmeric Side Effects: किडनी में पथरी का खतरा

पथरी के रोगियों के लिए हल्दी बहुत हानिकारक होती है। इसमें मौजूद ऑक्सालेट किडनी में पथरी के खतरे को बढ़ा सकता है, इसलिए पथरी के मरीजों को हल्दी का सेवनकम करना चाहिए।

यह भी पढ़े:- Curry Leaves Benefits: खाली पेट करी पत्ता खाने के यह लाभ, जानें इसके फायदे और नुकसान 

Turmeric Side Effects: मतली और दस्त की समस्या

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है। अगर आप अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करते हैं तो आपको मतली और दस्त की समस्या हो सकती है।

Turmeric Side Effects: एलर्जी

हल्दी एलर्जी का कारण बन सकती है। इसमें मौजूद कुछ यौगिक एलर्जी का कारण बन सकते हैं। कुछ लोगों को त्वचा पर हल्दी लगाने से दाने, दाने, खुजली आदि की समस्या हो जाती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles