Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Vitamin B12: क्या आपको भी होती है विटामिन B12 की कमी?...

Vitamin B12: क्या आपको भी होती है विटामिन B12 की कमी? इन चीजों को करें अपने आहार में शामिल

Vitamin b12
Vitamin b12

Vitamin B12 Rich Vegetarian Foods: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बेहन आवश्यक है। यह रेड ब्लड सेल्स के बनने, नर्वस सिस्टम के काम और DNA सिंथेसिस में आवस्यक भूमिका निभाता है। जब हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने लगती है तो थकान, कमजोरी, एनीमिया और नस डैमेज जैसे लक्षण भी दिखाई देने लग जाते है।

विटामिन B12 ज्यादातर मांस, मछली और अंडे जैसे उत्पादों में पाया शामिल होता है। इसलिए, शाकाहारियों और वीगन डाइट को अपनाने वाले लोगों को विटामिन B12 की कमी का खतरा सबसे अधिक होता है, क्योंकि वे नॉन-वेज का सेवन नहीं करते। लेकिन चिंता की बात नहीं है, कुछ ऐसे शाकाहारी भोजन भी हैं जिनके माध्यम से विटामिन B12 की कमी को पूरा किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि किन शाकाहारी भोजन में विटामिन B12 की मात्रा पाई जाती है।

अनाज

ओट्स, ब्राउन राइस और क्विनोआ जैसे अनाज में अक्सर विटामिन B12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह सभी चीजें शाकाहारियों के लिए विटामिन B12 का एक अच्छा स्त्रोत हो सकता है।

यीस्ट

न्यूट्रिशनल यीस्ट विटामिन B12 का एक अच्छा स्त्रोत है। यह एक निष्क्रिय यीस्ट है, जिसका इस्तेमाल अधिकतर सप्लीमेंट के रूप में किया जाता है। आप इसे अपनी स्मूदी या दलिया में भी शामिल कर इसका इस्तेमाल कर सकते है।

विटामिन B12 सप्लीमेंट

यदि आपको अपनी डाइट से पर्याप्त विटामिन B12 नहीं मिल पा रहा है, तो आप विटामिन B12 सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर सकते है। मार्केट में कई प्रकार के विटामिन B12 सप्लीमेंट उपलब्ध हैं। आप अपने लिए एक अच्छा सप्लीमेंट चुनने के लिए अपने निजी डॉक्टर से विचार-विमर्श कर सकते है।

दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स

भले ही आप शाकाहारी हों, फिर भी आप दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आसानी से कर सकते है। दूध, दही, पनीर और मक्खन जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स विटामिन B12 के अच्छे स्त्रोत हैं।

सोया प्रोडक्ट्स

सोयाबीन, टोफू, टेम्पेह और एडमामे जैसे सोया प्रोडक्ट्स में विटामिन बी12 से भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इनमें प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते है।

ये भी पढे़ं- चंद मिनटों में बच्चों की जान ले रहा है Chandipura Virus, जानें क्या है इस बीमारी के लक्षण और बचने के उपाय

Exit mobile version