Watermelon Eating Benefits: हर दिन तरबूज खाना कितना फायदेमंद ? आप भी जानें इसके फायदे

Watermelon Eating Benefits: गर्मियों में तरबूज खाने के काफी फायदे होते है, इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं आइए जानते हैं

Watermelon Eating Benefits: गर्मियों का मौसम चल रहा है, जहां देखों वहीं तरबूज बिक रहे हैं। भरपूर पानी वाले इस फल को खाने के भी कई फायदे होते हैं। शरीर को ये किस किस तरह से फायदा पहुंचाते है, ये भी आपको पता होना चाहिए। तरबूज में कई जरूरी पोषक तत्व पाएं जाते है जो कई तरह से बेनिफिट पहुचांते हैं, तो चलिए जानते है क्या तरबूज खाने के फायदे..

Watermelon Eating Benefits: ये हैं फायदें

तरबूज़ एक ऐसा फल है जिसमें 90% से अधिक पानी होता है। और ये नेचुरल पानी शरीर को कई तरीक से फायदा पहुचांते हैं। इस तरह तरबूज़ में प्राकृतिक रूप से कम कैलोरी होती है। तरबूज एक एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्व देता है और ये रोगों की रोकथाम में मदद करते हैं।

विटामिन सी है भरपूर

इसमें रोजाना की जरुरत का विटामिन सी का लगभग 15% होता है। विटामिन सी शरीरे के लिए बेहद फायदेमंद होता है। विटामिन सी से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कई तरह के रोगो से बचे रहते हैं।

आयरन

तरबूज़ में आयरन को एब्जॉर्ब करने का भरपूर सोर्स मिलता है। इससे खून की कमी पूरी होती है। शरीर में कोई किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। किसी भी तरह की समस्या नहीं होती है।

तरबूज में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, बी1, बी6 आदि पाएं जाते हैं। ये दिल की बीमारी, गुर्दे की पथरी, कोलोन कैंसर, आर्थराइटिस अस्थमा, और प्रोस्टेट कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे से बचाता है।

तरबूज में होतें ये नेचुरल गुण

तरबूज में लाइकोपीन होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट गुण है और ये काफी सहायक होते हैं। इससे शरीर को काफी पोषक तत्व मिलते हैं जो बेहद जरूरी होते है।

पाचन सुधारना

तरबूज में मौजूद ज्यादा पानी और थोड़ा फाइबर पाचन सुधारता है और ये शरीक को कई तरीके से फायदा पहुचांता है।

ये भी पढ़े- http://SUGARCANE JUICE BENEFITS: गन्ने का जूस पीने से कब्ज राहत समेत मिलेंगे अनेकों फायदे

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles