Weight Gaining Food : दुबले पतले शरीर से हैं परेशान, तो इन फूड्स का करें सेवन, तेजी से बढ़ेगा वजन 

Weight Gaining Food: दुबलें पतले शरीर को मोटा करने के लिए आप कुछ फूड्स का सेवन कर सकते हैं. यह फूड्स शरीर को ताकतवर बनाते हैं और साथ ही बीमारियों को दूर करते हैं.

Weight Gaining Food : कई बार ऐसा होता है कि दुबले पतले शरीर होने की वजह से लोग मजाक उड़ाते हैं।आप अगर दुबले पतले शरीर से परेशान है और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन (Weight Gaining Food)

1. Nuts and Nut Butter :

बादाम, अखरोट, काजू और पीनट बटर स्वस्थ फैट, प्रोटीन और कैलोरी के उत्कृष्ट स्रोत हैं। इन्हें स्मूदी, ओटमील में शामिल करके या बस नाश्ते के रूप में आनंद लेकर आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

2. Whole Grains :

ब्राउन राइस, क्विनोआ, ओट्स और साबुत गेहूं की ब्रेड जैसे साबुत अनाज के विकल्प चुनें। ये food items जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

3. Avocado :

एवोकाडो स्वस्थ फैट, फाइबर और कैलोरी से भरपूर होता है। कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के लिए उन्हें सलाद, सैंडविच में जोड़ा जा सकता है या गुआकामोल के रूप में आनंद लिया जा सकता है।

4. Lean Meat:

चिकन ब्रेस्ट, टर्की, लीन बीफ और मछली जैसे लीन मीट को अपने आहार में शामिल करें। इनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है।

5. Dairy Products :

संपूर्ण दूध, पूर्ण फैट वाला दही, पनीर और पनीर प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा संतुलन प्रदान करते हैं। वे कैल्शियम और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर हैं।

6. Healthy Oils And Fats :

अपने खाना पकाने में जैतून का तेल, नारियल तेल और एवोकाडो जैसे स्वस्थ वसा के स्रोतों को शामिल करें। ये अत्यधिक अस्वास्थ्यकर संतृप्त वसा को शामिल किए बिना कैलोरी सेवन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

7. Dry Fruits :

नाश्ते में खजूर, किशमिश और खुबानी जैसे सूखे मेवे खाएं। वे कैलोरी से भरपूर होते हैं और प्राकृतिक शर्करा, फाइबर और micronutrients तत्व प्रदान करते हैं।

8. Protein Rich Foods :

अपने आहार में अंडे, बीन्स, दाल और टोफू जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। वे न केवल प्रोटीन प्रदान करते हैं बल्कि अच्छी मात्रा में कैलोरी और अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं।

Also Read:Budget 2024 For Healthcare Sector: हेल्थकेयर बजट में 89,287 करोड़ रुपये, कैंसर के मरीजों को मिलेगा फायदा

9. Smoothies and Shakes :

दूध, प्रोटीन पाउडर, फल, नट्स और नट बटर जैसी सामग्री को मिलाकर कैलोरी से भरपूर स्मूदी या शेक तैयार करें। ये कैलोरी सेवन बढ़ाने के लिए एक सुविधाजनक और पौष्टिक तरीके के रूप में काम कर सकते हैं।

10. Energy-Dense Snacks :

ग्रेनोला बार, ट्रेल मिक्स और एनर्जी बार जैसे स्नैक्स चुनें जिनमें कैलोरी अधिक होती है और कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का मिश्रण होता है।

Also Read:Health Tips: ज्यादा तीखा खाने की आदत आपको बना सकती हैं बीमार, इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles