Mother’s Day: क्यों मनाया जाता है मदर्स डे? जानें इसका इतिहास और महत्व

Mother's Day: मदर्स डे का इतिहास काफी पुराना है. 1914 से इसे पूरे विश्व में मनाया जाने लगा. इस साल 12 में को मदर्स डे मनाया जाएगा.जानिए मदर्स डे से जुड़ी रोचक बातें.

Mother’s Day: मां बच्चों के लिए बेहद अनमोल होती है. मां बच्चे का रिश्ता काफी मजबूत होता है. मदर्स डे हर मां और बच्चे के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है और इस दिन बच्चा अपनी मां के लिए कुछ स्पेशल करता है. मदर्स डे तो सभी मानते हैं लेकिन क्या आपको इसका इतिहास पता है. इस दिन मां को सम्मान देने का चलन काफी पुराना है. प्राचीन ग्रीक और रोमन इतिहास में मदर्स डे मनाए जाने के बहुत सारे प्रमाण मिलते हैं.

मदर्स फ्रेंडशिप डे के रूप में हुई थी इस दिन की शुरुआत (Mother’s Day)

आपको बता दे कि इसकी शुरुआत मदर्स फ्रेंडशिप डे के रूप में 1980 में पश्चिमी वर्जीनिया में हुई थी. इसे एक गंभीर उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था. एक 13 साल की लड़की की मां जार्विस अपने राज्य के सैनिक और उसके शत्रुओ के बीच मे शत्रुता के भाव को कम करना चाहती थी. इसलिए अमेरिका के सिविल वॉर के बाद इन सैनिकों के परिवार और पड़ोसियों को एक साथ मिलने जुलने की अवसर के रूप में मदर फ्रेंडशिप डे क्या शुरुआत हुआ. इस दिन सभी मां एक दूसरे से मिलकर अच्छा-अच्छा खाना खाती थी और एंजॉयमेंट करती थी.

1905 में जारविस की मृत्यु हो गई इसके बाद उनकी बेटी एम जार्विस ने इसे और व्यापक बनाया. उन्होंने इसे राष्ट्रीय रूप दे दिया. अमेरिका के राष्ट्रपति थॉमस वुड्रो विल्सन ने 1914 में मदर्स डे को नेशनल हॉलिडे घोषित कर दिया. थॉमस अपनी मां को बहुत प्यार करते थे और उन्होंने अपनी पत्नी को चिट्ठी में लिखा कि मुझे मां का बेटा कहलाना अच्छा लगता है और नारीत्व के प्रति प्रेम मुझ में अपनी मां से ही आया है.

Also Read:Happy Mothers Day Wishes: इन खास मैसेज के जरिए अपनी जननी को मदर्स डे के शुभकामना संदेशों को भेजें और पाएं आशीर्वाद

मदर्स डे से जुड़ी खास बातें

फ्रांस की सरकार मां बनने वाली महिलाओं को मेडल देने की शुरुआत इस दिन की थी. प्रथम विश्व युद्ध में चार परसेंट से अधिक फ्रांसीसी नागरिक मारे गए थे और इस स्थिति में जनसंख्या वृद्धि के उद्देश्य से सरकार ने 1920 में मां बनने पर पुरस्कार देने का निर्णय लिया. ऐसे में 10 या अधिक बच्चों की मां को गोल्ड मेडल 8 बच्चों के माँ को सिल्वर मेडल और पांच बच्चों के माँ को ब्रॉन्ज मेडल दिया जाता था.

Also Read:Mother’s Day पर अपनी मां को तोहफे में दें कंगन और चूड़ियों का ये खूबसूरत सेट, हाथों से नहीं हटेंगी नजर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles