Winter Health Care: सावधान, सर्दियों में बढ़ जाएगा वजन, होंगे परेशान, ये हैं ऐसे 7 फूड्स जो देंगे आपको नुकसान

Winter Health Care: सर्दियों में तेजी से वजन बढ़ जाता है और बढ़ा वजन सभी के लिए नुकसान दायक होता है इसलिए आप कोशिश करें कि इन फूड को इस मौसम में अवोईड करें।

Winter Health Care: ठंड़ के मौसम में हर समय मुंह चलाना किसे नहीं पसंद है। बस कुछ ना कुछ सामने हो तो खाने का मन करता ही रहता है। सर्दियों के मौसम में गरमा-गरम पकोड़े और चाय हर किसी को पसंद आता है। खानपान के साथ ही इस मौसम में रजाई में घुसे रहना कहीं ना कहीं हमारे वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं।

सर्दियों में लोग आलसी हो जाते हैं, जिस वजह से फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज से दूरी बना लेते हैं। इसका सीधा असर हमारे मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। इसके पीछे का कारण आलस सबसे बड़ा होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो सर्दियों में वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।

वजन बढ़ाने वाले फूड्स से रहें सावधान

  • सर्दियों में नट्स का ज्यादा सेवन किया जाता है और ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है। हेल्दी चीजों को भी अधिक मात्रा में खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा आप सर्दियों में भरवां पराठा जैसे गोभी, आलू या मूली के पराठे और मक्खन खाना हर किसी को काफी पसंद आता है। लेकिन इन पराठों का ज्यादा सेवन आपका फैट बढ़ा सकता है।
  • क्रीम में कैलोरीज बहुत अधिक होती है। अगर आप वजन बढ़ने की समस्या से ग्रस्त हैं, तो क्रीमी सूप की जगह लाइट सूप का सेवन करें। कॉफी और चाय की बात करें तो इनकी तो गिनती ही नहीं है। ठंडी में हम अक्सर कॉफी और चाय पीने की संख्या ही भूल जाते हैं। कई लोग चाय के साथ स्नैक्स खाना भी पसंद करते हैं, जिसके कारण वजन दो गुना तेजी से बढ़ सकता है।
  • सर्दियों में गर्म चाय या कॉफी ही नहीं बल्कि चिकी, गाजर का हलवा, गुलाब जामुन आदि खाना भी सबको पसंद होता है। हाई कैलोरी वाली ये मिठाइयां शरीर में फैट बढ़ाती हैं। ठंड के मौसम में प्यास कम लगती है और कम पानी पीने के कारण शरीर में विषाक्त पदार्थ इकट्ठा होने लगते हैं, जो कहीं ना कहीं वजन बढ़ने, सुस्ती और बीमारी का कारण बनते हैं।

Disclaimer:- यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ से उचित सलाह लें। विधानन्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।

यह भी पढ़े- http://Natural Blood Purifiers: नस-नस में गंदे खून की कर देगा सफाई, नेचुरल तरीके से ऐसे करें इलाज

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles