Winter Health Care: रात में स्वेटर पहन कर सोना लाभकारी या नुकसानदेह, जानें फैक्ट

Winter Health Care: सर्दियों के इस मौसम में ठंड़ ज्यादा लगती है। सोने जाने से पहले आप स्वेटर भी उतारना पसंद नहीं करते हैं, स्वेटर पहनकर सोना सही है या नहीं, चलिए जानते हैं..

Winter Health Care: सर्दी के दिनों में ठंडी हवा से बचने के लिए लोग स्वेटर, मोजा, टोपा और सॉल आदि पहन ओढ़ कर रखते हैं। सर्दी में स्वेटर कई लोग रात में भी स्वेटर पहनकर ही सो जाते हैं। कभी-कभी ठंड ज्यादा होने के कारण हम रात को स्वेटर पहन कर भी सो जाते हैं। लेकिन स्वेटर या गर्म कपड़े पहन कर सोने से शरीर में हवा का प्रेशर कम हो जाता है इसकी वजह से ही शरीर का टेंपरेचर बढ़ जाता है।आइए आपको बताते हैं कि रात में स्वेटर पहन कर सोना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है या नुकसानदेह हो सकता है। लाभकारी या नुकसानदेह..

Winter Health Care: रात को स्वेटर पहन कर ना सोएं

  • रात में स्वेटर या अन्य गर्म कपड़े पहनकर सोने से बॉडी हीट लेती है और इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।
  • पसीने आना भी एक बड़ी समस्या है। ज्यादा गर्म कपड़े पहनकर सोने से स्वेटिंग हो सकती है और इसका असर भी ब्लड प्रेशर पर पड़ता है। इसलिए रात को स्वेटर या ज्यादा कपड़े पहन कर ना सोएं
  • सर्दियों में ठंड़ के कपड़े पहनने से शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है और रात में गर्म कपड़े पहनकर सोने से शरीर में हवा का प्रेशर कम हो जाता है, इससे बॉडी टेंपरेचर बढ़ सकता है।
  • हृदय संबंधी समस्या से बचने के लिए स्वेटर पहनकर ना सोएं, ऐसे लोगों को हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और परेशानियां बढ़ जाती है।
  • रात में सर्दी से बचाव के लिए रजाई और कंबल आदि का इस्तेमाल कर रहे है तो हल्के गर्म कपड़े पहन सकते हैं। बहुत ज्यादा या भारी स्वेटर पहनकर सोने के कई नुकसान होते हैं।

डिस्क्लेमर: यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी विशेष जानकारी के लिए विशेषज्ञ से उचित सलाह लें। Vidhannews किसी भी बात का यहां दावा नहीं करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles