Winter Health Care Tips: सर्दियों में कैसे नहाएं गर्म पानी या फिर ठंड़े पानी से? यहां जान लें नहाने का सही समय

Winter Health Care Tips: सर्दियों का मौसम चल रहा है और आपको अपना ध्यान रखने की जरूरत है, कई बार सर्दियों में नहाना आलस लगता है कि नहाएं या ना नहाएं।

Winter Health Care Tips: ठंड़ का मौसम चल रहा है ऐसे में दैनिक जीवन से जुड़ी कई बातों का आपको ध्यान रखने की जरूरत होती है। घर के बच्चें से लेकर बड़े तक हेल्थ के लिए जागरूक रहने की जरूरत है। सर्दी के इस मौसम में अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपको ठंड़े पानी से नहाना चाहिए या फिर गर्म पानी से और इसके अलावा कब नहाना चाहिए तो इस बात का जवाब आज हम आपको अपने इस लेख में देगें, चलिए जानते हैं..

नहाने को लेकर आते हैं कई सवाल

सर्दियों में नहाने को लेकर मन में बहुत सारे सवाल आते हैं। जैसे- रोजाना नहाएं या हफ्ते में दो-तीन दिन, कितने बजे नहाएं आदि। इनमें से एक सवाल यह भी लोगों के दिमाग में आता है कि सर्दियों में गर्म पानी से नहाएं या ठंडे पानी से। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में किस तरह के पानी से नहाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है।

कैसे पानी से नहाएं?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो, सर्दियों के इस मौसम में ठंडे पानी से नहाने की गलती बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। क्योंकि इससे आपको ठंड लग सकती है, और आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए ठंडे पानी से ना नहाएं।

सर्दियों में बहुत ठंडा पानी नुकसान दे जाता है और इससे नहाने से बुखार आ सकता है। सर्दी-जुकाम और साइनस जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए घर में पानी गर्म करके ही नहाएं। बता दें कि विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि सर्दियों में बहुत तेज गर्म पानी से नहाना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए पानी से नहाते वक्त याद रखें उस पानी का टेम्परेचर क्या है।

गर्म पानी से नहाने के नुकसान

रोजाना गर्म पानी से नहाने से शरीर में रूखापन आने लगता जिससे त्वचा का निखार कम होता है। त्वचा डल पड़ने लगती है और साथ ही दूसरी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना भी आपको इसकी वजह से करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों में हमेशा गुनगुने पानी से स्नान करना चाहिए।

विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि सर्दियों में एक दिन के अंतराल के बाद नहाना ज्यादा बेटर है क्योंकि ऐसा करने से आपको ठंड़ जल्दी नहीं पकड़ती है और बीमार होने के चान्सेस भी कम रहते हैं। इसके पीछे का एक कारण ये भी है सर्दियों में जरूरी नहीं है कि आप रोज स्नान करें। अगर धूल मिट्टी में नहीं जाते और शरीर में पसीना नहीं आता, तो अपनी सुविधा के अनुसार हफ्ते में दो या तीन बार नहा सकते हैं।

डिस्क्लेमर- यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए विशेषज्ञ से उचित सलाह लें। विधानन्यूज किसी बात की पुष्टि नहीं करता है।

पढ़े- http://Parenting Tips: बच्चों का पढ़ने में नहीं लगता है मन तो करें यह उपाय, चंद दिनों में पढ़ने में स्मार्ट हो जाएगा बच्चा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles