Winter Soup Recipe: बदलते मौसम में क्या आप भी है सर्दी जुखाम से परेशान? जरुर पीएं ये सूप

Winter Soup Recipe: आपको गाजर और अदरक का सूप जरुर पीना चाहिए जो कि इम्यूनिटी बूस्टर सूप के नाम से मशहूर है। आइए जानते हैं गाजर और अदरक का सूप शरीर के लिए कितना फायदेमंद है....

Winter Soup Recipe: सर्दियां आते ही रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है और शरीर अस्त-व्यस्त हो जाता है। इस मौसम में बेहतर इम्युनिटी वाले लोग कम बीमार पड़ते हैं, लेकिन जिनकी इम्युनिटी कमजोर होती है वे बार-बार मौसमी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं और सर्दी उनके लिए सजा बन जाती है। ऐसे में जरूरी है कि सर्दी के मौसम में आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत रहे ताकि आप इस मौसम का लुत्फ उठा सकें।
ऐसे में आपको गाजर और अदरक का सूप जरुर पीना चाहिए जो कि इम्यूनिटी बूस्टर सूप के नाम से मशहूर है। आइए जानते हैं गाजर और अदरक का सूप शरीर के लिए कितना फायदेमंद है और इसे बनाने का तरीका भी जानते हैं।
Winter Soup Recipe: सर्दियों में गाजर और अदरक के सूप पीने के फायदे 

गाजर और अदरक का सूप पीने में बहुत स्वादिष्ट होता है और साथ ही यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इस सूप से इम्यूनिटी मजबूत होती है. गाजर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को बीमारियों का शिकार होने से बचाते हैं।

अदरक की बात करें तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इस सूप का सेवन करने से शरीर अंदर से मजबूत होता है और शरीर गर्म रहता है।

Winter Soup Recipe: कैसे बनाएं गाजर और अदरक का सूप
  • अदरक और गाजर को बारीक टुकड़ों में काट लें।
  • अब एक कड़ाही या पैन में थोड़ा जैतून का तेल गर्म करें और उसमें लहसुन और प्याज डालकर भूनें।
  • अब जीरा, काली मिर्च और स्वादानुसार नमक डालें।
  • इसके बाद इसमें अदरक डालकर हल्का सा भून लीजिए
  • फिर दो कप पानी डाल दीजिए।
  • जब पहला उबाल आ जाए तो इसमें कटी हुई गाजर डालें और कुछ देर तक उबलने दें।
  • इसे करीब 10 मिनट तक उबलने दें ताकि गाजर अच्छे से पक जाए।
  • ब इसे पैन से निकालकर एक बाउल में डालें और हरे धनिये से गार्निश करें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles