Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Winter Travel: सर्दियों में कर रहे है लंबी छुट्टी का प्लान? इन...

Winter Travel: सर्दियों में कर रहे है लंबी छुट्टी का प्लान? इन जगहों पर जानें का कर सकते है प्लान

Winter Travel: नया साल भी आने वाला है। और आपको लंबी छुट्टियां भी मिलने वाली हैं। ऐसे में आप घूमने का प्लान बना सकते हैं। भारत में कुछ ऐसे विंटर डेस्टिनेशन हैं जहां जाकर आप बाकी दुनिया को भूल जाएंगे....

Winter Travel
Winter Travel

Winter Travel: यह कड़वा और ठंडा होता जा रहा है। नया साल भी आने वाला है। और आपको लंबी छुट्टियां भी मिलने वाली हैं। ऐसे में आप घूमने का प्लान बना सकते हैं। भारत में कुछ ऐसे विंटर डेस्टिनेशन हैं जहां जाकर आप बाकी दुनिया को भूल जाएंगे। ये ट्रिप इतनी मजेदार होगी कि जिंदगी भर याद रहेगी। इन जगहों पर घूमना ज्यादा महंगा नहीं है। सर्दी के मौसम में यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

जानिए भारत के बेस्ट विंटर डेस्टिनेशन के बारे में।

Winter Travel: केरल

दक्षिण भारत का नाम आते ही हमारी आंखों के सामने सबसे पहला नजारा केरल का आता है। यह इतना खूबसूरत है कि इसकी कल्पना करना आसान नहीं है। केरल की प्राकृतिक सुंदरता, समुद्री तट और घनी घाटियाँ इसकी सुंदरता में चार चाँद लगा देती हैं। सर्दियों में मौसम आश्चर्यजनक रूप से सुहावना होता है। मुन्नार, नेलियानपति, वर्कला, चेरायी, पेरियार, इराविकुलम, कोल्लम, अलाप्पुझा और कोट्टायम जैसी जगहें यहां घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं।

Winter Travel: अंडमान

सर्दियों का मौसम घूमने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। ऐसे में आप अंडमान की यात्रा का प्लान बना सकते हैं। समुद्र के बीच स्थित यह स्थान स्वर्ग के समान दिखता है। यहां की वादियां एक बार आपकी आंखों में बस जाएं तो बार-बार यहां आने का मन करता है। इस खूबसूरत जगह की खास बात यह है कि यहां का मौसम अद्भुत है और नजारा ऐसा है कि आप इसे जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे।

यह भी पढ़े:- Married Life Tips: शादी के ऐसे कराएं खुद को कॉन्फिडेंट महसूस, सभी होंगे खुश

Winter Travel: राजस्थान 

यहां आकर ही पता चलता है कि रंग-बिरंगा और ऐतिहासिक विरासत से भरपूर राजस्थान कितना खूबसूरत है। देशी हो या विदेशी, राजस्थान हर पर्यटक की पहली पसंद माना जाता है। सर्दी के मौसम में यहां का नजारा बेहद खास होता है। इस सीजन में राजस्थान सबसे अच्छा विकल्प माना जा रहा है। यहां आने से ठीक पहले अपनी यात्रा की योजना इस तरह बनाएं कि पूरा राजस्थान आपकी आंखों के सामने आ जाए। सिर्फ जयपुर और उदयपुर ही नहीं बल्कि कई जगहें आपकी यात्रा को शानदार बनाएंगी।

Winter Travel: कच्चा

गुजरात का कच्छ का रण अपने रेगिस्तान उत्सव के लिए प्रसिद्ध है। यहां घूमने के लिए नवंबर से फरवरी तक का समय सबसे अच्छा माना जाता है। हर साल सर्दी के मौसम में यहां रण उत्सव का आयोजन किया जाता है। यह त्यौहार सिर्फ एक त्यौहार नहीं बल्कि गुजरात की संस्कृति को प्रदर्शित करने वाला उत्सव है। यहां का पारंपरिक खाना, हस्तशिल्प, डेजर्ट सफारी आपके हर पल को खूबसूरत बना सकते हैं। कच्छ की सुंदरता को देखने के लिए हॉट एयर बैलून की सवारी करना सबसे दिलचस्प और रोमांच से भरा है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

Exit mobile version