World No Tobacco Day : तंबाकू की बढ़ती लोकप्रियता

World No Tobacco Day : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस घोषित किया है। भारत में धूम्रपान और तंबाकू का सेवन न केवल बढ़ रहा है, बल्कि यह कम उम्र के बच्चों को भी प्रभावित कर रहा है। इसलिए तंबाकू के खिलाफ यह लड़ाई स्कूलों से ही शुरू होनी चाहिए…

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हर साल 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस घोषित किया है। इस वर्ष की थीम है हमें भोजन चाहिए, तंबाकू नहीं। वर्तमान में विश्व में अनेक कारणों से खाद्यान्न की कमी है। इसके अलावा, तंबाकू किसानों के स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए खतरा है। तम्बाकू से होने वाली बीमारियों को कम करने के लिए किसानों को तम्बाकू के स्थान पर अन्य फसलें लगाने के प्रति संवेदनशील बनाने की आवश्यकता है। आज देश में 15 वर्ष से अधिक आयु के 28.6 प्रतिशत लोग किसी न किसी रूप में तम्बाकू का सेवन करते हैं। धुएं के साथ यानी 10.7 फीसदी सिगरेट, बीड़ी, हुक्का, धुंआ रहित यानी 21.4 फीसदी जो तंबाकू और चूना, तंबाकू की पत्ती खाते हैं, दांतों में चीनी लगाते हैं। तंबाकू किसी भी रूप में हानिकारक है। जलती हुई सिगरेट या वड़ी के धुएं में मौजूद रसायन आसपास के लोगों के लिए हानिकारक होते हैं। जीवनशैली में बदलाव के कारण गैर-संचारी रोगों के लिए नंबर एक जोखिम कारक तम्बाकू का उपयोग है! आइए इनमें से कुछ प्रकारों पर एक नजर डालते हैं।

1. मुंह के रोग और कैंसर: तंबाकू से मुंह में छाले, दांतों का मलिनकिरण होता है। मसूड़ों की बीमारी, सांसों की बदबू, दांतों का ढीला होना और गिरना। मुंह में सफेद, लाल, काले धब्बे पड़ जाते हैं। कैंसर मुंह के अलग-अलग हिस्सों जैसे होंठ, गाल के अंदरूनी हिस्से, जीभ, तालू में होता है। गले में गांठें हैं। इनमें से कोई भी लक्षण होने पर चिकित्सीय सलाह लें। कई धूम्ररहित तम्बाकू में सुपारी होती है। इससे कैंसर भी होता है। तंबाकू के कारण होने वाले अन्य कैंसर में स्वरयंत्र, श्वसन पथ, फेफड़े और अन्नप्रणाली के कैंसर शामिल हैं। ये कैंसर रोके जा सकते हैं। साथ ही मुंह खोलने की क्षमता भी कम हो जाती है। ओरल सबम्यूकस फाइब्रोसिस अक्सर सुपारी और तंबाकू खाने वालों में देखा जाता है। इससे मुंह में छाले हो जाते हैं और मुंह में जलन होने लगती है। मुंह का खुलना बंद हो जाता है। इनमें से कुछ रोगियों को बाद में कैंसर हो सकता है।

2. हृदय रोग: रक्त वाहिकाओं में रुकावट आती है और रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है। यदि यह रक्त आपूर्ति हृदय या मस्तिष्क तक कम हो जाती है, तो हृदय रोग या पक्षाघात जैसी गंभीर बीमारियाँ संभव हैं। एक्यूट हार्ट अटैक जानलेवा हो सकता है। इसके अलावा, गैंग्रीन तब होता है जब पैर में रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है। यह पैर को विच्छिन्न करने का समय हो सकता है। धूम्रपान करने वाले मधुमेह रोगियों में इसका प्रचलन सबसे अधिक है।
3. श्वसन रोग: उदा। अस्थमा, ब्रोंकाइटिस
4. मधुमेह
5. यक्ष्मा

भारत में तपेदिक की दर खतरनाक है और इसे कम करने के लिए सरकार A&TB अभियान चलाती है। यदि किसी भी रूप में तम्बाकू का उपयोग किया जाता है, तो तपेदिक के रोगी ठीक होने के बाद भी फिर से लौट आते हैं। यह तपेदिक से मृत्यु दर को बढ़ाता है। तपेदिक के रोगी जो तम्बाकू खाते हैं और उसे थूकते हैं वह अपने थूक के माध्यम से इसे फैलाते हैं। उपचार शुरू होते ही तपेदिक के रोगी को धूम्रपान छोड़ देना चाहिए। तम्बाकू के अन्य दुष्प्रभाव गुर्दे की बीमारी, सीने में जलन, पित्ताशय की थैली की बीमारी, सुनने की क्षमता में कमी, अवसाद, बांझपन हैं।

हमारे देश में युवाओं का अनुपात सबसे अधिक है और अगले कुछ वर्षों तक ऐसा ही रहेगा। हमारे देश को इस जनसंख्या वृद्धि को उचित तरीके से संभालने की जरूरत है। इस युवा आयु वर्ग को स्वस्थ रहने की जरूरत है। इसके लिए प्रयास की आवश्यकता है। कम उम्र में ही भविष्य की कई बीमारियों की नींव रख दी जाती है। इसलिए, निवारक रणनीतियों को लागू किया जाना चाहिए। भविष्य की बीमारियों के कारण होने वाली पीड़ा और आर्थिक कठिनाइयों को कम लागत वाले निवारक उपायों से नियंत्रित किया जा सकता है। पिछले कुछ सालों में तंबाकू के सेवन से होने वाले कैंसर के मामलों की जांच करने पर पता चला है कि यह लत कम उम्र में ही शुरू हो जाती है। फिर सवाल उठता है कि युवा क्यों इसके आदी होते जा रहे हैं? नशा विरोधी आंदोलन कमजोर क्यों है? एक और चिंता युवाओं के सामने बढ़ता प्रलोभन है।

एक और अनदेखा पहलू यह है कि यदि कोई युवक या युवती धूम्रपान करता है और नौकरी पाता है, आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाता है, तो धूम्रपान या तंबाकू का सेवन, जो पहले शायद ही कभी किया जाता है, बढ़ जाता है। वह आदी था। इसलिए तंबाकू विरोधी अभियान को तेज करना चाहिए।

इसलिए जरूरी है कि तंबाकू मुक्त होने पर गर्व करने की प्रवृत्ति को लगातार विकसित किया जाए। इसके लिए नए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर ऑनलाइन सिस्टम और इनोवेटिव सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर तंबाकू नियंत्रण को लागू किया जाए तो युवा इन सुविधाओं से ज्यादा लाभान्वित हो सकते हैं।

तम्बाकू नियंत्रण एक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा है जिसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई उपाय करती हैं। लेकिन यह सिर्फ एक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा नहीं बल्कि एक सामाजिक मुद्दा है। प्रत्येक व्यक्ति अपने देश में तंबाकू की खपत को कम करने में योगदान दे सकता है। यदि घर में धूम्रपान या किसी भी प्रकार के तम्बाकू का प्रयोग होता है तो घर के बच्चे, युवा पीढ़ी को लग सकता है कि तम्बाकू का सेवन करना गलत नहीं है। इसके लिए सभी को तंबाकू मुक्त होना चाहिए। हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए खुद का रोल मॉडल बनाना चाहिए। तंबाकू का सेवन बंद करने के लिए 18001123556 या 011-22901701 पर कॉल या मैसेज करने पर अलग-अलग भाषाओं में काउंसलिंग की जाती है। राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी ntcp.mohfw.gov.in पर उपलब्ध है।

इसके साथ ही सतत विकास के लिए देश में महिलाओं के लिए तम्बाकू नियंत्रण उपायों पर विचार करना आवश्यक है। गर्भवती महिलाओं में तम्बाकू सेवन पर विशेष ध्यान देते हुए तम्बाकू छुड़वाने के लिए परामर्श दिया जाए, गर्भवती महिलाओं की नियमित जांच के दौरान तम्बाकू सेवन से माँ और बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों की जानकारी दी जाए। साथ ही स्कूलों को जागरुकता पैदा करनी चाहिए ताकि तंबाकू की लत किशोरों पर न पड़े। 2014 से, हम मुंबई के विभिन्न स्कूलों में कक्षा आठवीं से कक्षा 10 तक के छात्रों के बीच तंबाकू और धूम्रपान के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा कर रहे हैं। फीडबैक कि यह गतिविधि उपयोगी है, प्रधानाचार्य, शिक्षकों और छात्रों से प्राप्त की जा रही है। अब तक लगभग 40 हजार लड़के और लड़कियों के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा चुका है। इसी तरह की गतिविधियां सभी स्कूलों में लागू की जानी चाहिए। इस वर्ष के विश्व तंबाकू निषेध दिवस को युवाओं को तंबाकू से दूर रहने और महिला उन्मुख तंबाकू नियंत्रण उपायों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। देश को भविष्य में आर्थिक महाशक्ति बनने के लिए ऐसी योजनाएं बहुत महत्वपूर्ण होंगी।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles