Yoga For Periods Pain: पीरियड्स में दर्द से राहत पाने के लिए करें ये योगासन, मिलेगा दर्द से राहत

Yoga For Periods Pain: पीरियड्स के दौरान लगभग हर महिला को दर्द का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द कई बार इतना तेज होता है कि उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए कई महिलाएं दवाइयों का सहारा लेती हैं, लेकिन योग के जरिए भी इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। यहां कुछ आसान योगासन बताए गए हैं, जो पीरियड्स के दर्द से तुरंत राहत दिला सकते हैं।

पीरियड्स में आराम दिलाते है ये योग

  • पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को मोड़कर घुटनों को जोड़ लें। पैरों के तलवों को आपस में मिला लें और घुटनों को जमीन की ओर ले आएं। हाथों को शरीर के साथ रखें और आराम करें। यह आसन पेल्विक क्षेत्र में रक्त संचार को बढ़ाता है और दर्द को कम करता है।

यह भी पढ़ें: Urine Infection: यूरिन इंफेक्शन से परेशान रहते हैं आप? इन घरेलू उपाय से मिलेगा आराम

  • पेट के बल लेट जाएं और हाथों को कंधों के नीचे रखें। सांस लेते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को उठाएं और पीठ को मोड़ें। गर्दन को पीछे की ओर न मोड़ें। कुछ सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें और फिर वापस जमीन पर आ जाएं।
  • पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को थोड़ा फैला लें। हाथों को शरीर के साथ रखें और आंखें बंद कर लें। पूरी तरह से आराम करें और धीरे-धीरे सांस लें। यह आसन शरीर को आराम देता है।

यह भी पढ़ें: Walk For Weight Loss: किस समय टहलना अधिक फायदेमंद? सुबह या शाम… जानें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles