Asia Cup 2023 : अब भारत ही पाकिस्तान को फाइनल में पहुंचा सकता है; सटीक समीकरण क्या है?

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 के सुपर फोर मुकाबले में भारत को पाकिस्तान से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. लंबे समय से वापसी कर रहे खिलाड़ी केएल राहुल और इतिहास रचने वाले विराट कोहली ने सोमवार को शतक जड़कर पाकिस्तान की हार की नींव रखी. एक रोमांचक मैच में, कोहली ने सेंचुरी स्टार राहुल के साथ रिकॉर्ड साझेदारी की और कोलंबो के प्रसिद्ध आर प्रेमदासा स्टेडियम में एशिया कप 2023 के सुपर फोर में रोहित शर्मा की टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ 356 रनों का विशाल स्कोर बनाने में मदद की। जवाब में पाकिस्तान की टीम दबाव में बिखर गई. बाबर आजम की टीम 228 रनों से बुरी तरह हार गई.

इस हार के बाद पाकिस्तान का फाइनल में पहुंचने का खेल थोड़ा बाधित हो गया है. 357 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए बाबर की पाकिस्तान टीम 32 ओवर में 8 विकेट पर 128 रन ही बना सकी। बल्लेबाज हारिस रऊफ और नसीम शाह घायल हो गए और ये दोनों घायल बल्लेबाज मैदान में नहीं आए. भारत के स्पिनर कुलदीप यादव ने अपनी घातक गेंदबाजी से सनसनी मचा दी है. उन्होंने 25 रन देकर 5 विकेट लिए और पाकिस्तान को करारी हार के लिए मजबूर कर दिया.

यह भी पढ़ें : Asia Cup 2023 : बड़ी जीत के बाद भारत का पाकिस्तान को झटका! प्वॉइंट टेबल में ऐसी है स्थिति

रैंकिंग में भारत शीर्ष पर है

Asia Cup 2023 Points Table

पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत के साथ टीम इंडिया एशिया कप 2023 सुपर फोर स्टैंडिंग में टॉप पर पहुंच गई है। श्रीलंका दूसरे स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान तीसरे स्थान पर और बांग्लादेश आखिरी स्थान पर है. भारत (+4.560), श्रीलंका (+0.420) और पाकिस्तान (-1.892) के 2-2 अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट के मामले में भारत दोनों टीमों से बेहतर है।

भारत को मिलेगा फाइनल का टिकट

सुपर फोर के दूसरे मैच में आज भारत का सामना मौजूदा चैंपियन श्रीलंका से होगा. टूर्नामेंट के सुपर 4 चरण में भारत का सामना करने से पहले बाबर के पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया। सुपर 4 में पाकिस्तान का सिर्फ एक मैच बचा है. ग्रीन आर्मी का आखिरी सुपर 4 मैच श्रीलंका के खिलाफ होगा। पाकिस्तान सुपर 4 स्टैंडिंग में श्रीलंका से पीछे है, जबकि बांग्लादेश दो फाइनल स्थानों की दौड़ से लगभग बाहर हो गया है।

सुपर 4 पॉइंट टेबल के मुताबिक, श्रीलंका (+0.420) का नेट रन रेट पाकिस्तान (-1.892) से बेहतर है। क्वालिफिकेशन रेस में बने रहने के लिए पाकिस्तान को अपने आखिरी सुपर-4 मैच में श्रीलंका को हराना होगा। यदि भारत अपने शेष दो मैच (बनाम श्रीलंका और बांग्लादेश) जीतता है, तो रोहित की टीम फाइनल में प्रवेश करने के लिए सुपर 4 स्टैंडिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें : IND vs SL Asia Cup 2023 : सुपर फोर में आज भारत का मुकाबला श्रीलंका से, यह मैच भी बारिश के कारण बाधित होगा; मौसम ही ऐसा है

भारत के कारण फाइनल में कैसे जाएगा पाकिस्तान?

IND vs PAK Asia Cup 2023

यदि श्रीलंका सुपर फोर चरण में भारत और पाकिस्तान को हरा देता है तो गत चैंपियन एशिया कप फाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं। अगर भारत बांग्लादेश से हार जाता है तो ये पाकिस्तान के लिए अच्छा मौका होगा. अगर भारत मंगलवार को श्रीलंका को हरा देता है, तो पाकिस्तान के पास फाइनल में पहुंचने का अच्छा मौका है। इस प्रकार, नेट रन रेट कोई मायने नहीं रखेगा और फाइनलिस्ट टीम का फैसला करने के लिए पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच एक वर्चुअल क्वार्टर फाइनल खेला जाएगा।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles