ICC New Rules : ICC ने अनाउंस किए कुछ नए नियम, सॉफ्ट सिंगल का नियम किया खत्म

ICC New Rules : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने क्रिकेट के नियमो में कुछ बदलाव किए हैं. आईसीसी ने सॉफ्ट सिग्नल के नियम को खत्म कर दिया है. यानी अब थर्ड अंपायर ही तय करेगा कि फील्डर ने कैच सही तरह से पकड़ा है या नहीं. साथ ही अब 3 कंडीशंस में फील्डर्स, विकेटकीपर और बैटर्स का हेलमेट पहनना भी जरूरी होगा.

आईसीसी के नए नियमो की शुरुआत इनग्लैंड और आयरलैंड के बीच 1 जून से इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाले टेस्ट मैच से होगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून को होने वाले WTC फाइनल में भी नए नियमों का इस्तेमाल होगा.

ICC new rules regarding soft signal
ICC new rules regarding soft signal

सॉफ्ट सिग्नल क्या है?

मैच के दौरान ग्राउंड अंपायर अगर कोई कैच थर्ड अंपायर के पास रेफर करता था तो उसे सॉफ्ट सिग्नल के जरिए यह बताना होता था कि उसकी अपनी राय क्या है. यानी ग्राउंड अंपायर भले ही कैच को लेकर कन्फ्यूज रहता हो, लेकिन उसे थर्ड अंपायर को यह बताना होता था कि उसकी नजर में डिसीजन आउट है या नॉटआउट.

ग्राउंड अंपायर ने सॉफ्ट सिग्नल में जो कहा है, उसे थर्ड अंपायर तब तक नहीं बदल सकता, जब तक उसके पास इसके लिए कन्क्लूसिव एविडेंस यानी निर्णय करने लायक सबूत न हो. यानी अगर थर्ड अंपायर भी श्योर नहीं है कि कैच क्लीन है या नहीं, तो इस स्थिति में ग्राउंड अंपायर के सॉफ्ट सिग्नल को ही फाइनल डिसीजन मान लिया जाता था.

यह भी पढ़ें : CSK Last League Match In Chepauk : चेपौक में सीएसके ने खेला आखिरी लीग मैच, कोलकाता ने 6 विकेट से हारी

क्या हैं नए बदलाव?

अब फील्ड अंपायर कैच का रिव्यू लेने के लिए अगर थर्ड अंपायर के पास रेफर करता है तो वह अपना सुझाव नहीं देगा. अब थर्ड अंपायर तकनीक के आधार पर रिव्यू कर खुद फैसला सुनाएगा और थर्ड अंपायर के फैसले को ही सही माना जाएगा.

इन नियमो में भी आया बदलाव

ICC सॉफ्ट सिग्नल खत्म करने के अलावा कुछ और भी बदलाव करने जा रही है. WTC फाइनल के दौरान दिन का ओवर पूरा नहीं होने तक नेचुरल रोशनी में कोई दिक्कत आ रही है तो अंपायर फ्लड लाइट्स ऑन करा सकते हैं.

इन कंडीशंस में अब हेलमेट पहनना भी जरूरी

  1. जब बल्लेबाज फास्ट बॉलर्स के सामने बल्लेबाजी करें.
  2. जब विकेटकीपर स्टंप्स के पास खड़े हों.
  3. जब फील्डर्स पिच के सामने बल्लेबाज के करीब खड़े हों.

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles