IND vs ENG 5th Test: धर्मशाला में यशस्वी का धमाल, बल्ले से रचा इतिहास, बनाए 5 खास रिकार्ड

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच जारी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला धर्मशाला में चल रहा है. टीम इंडिया के लिए पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ने 58 गेंदों पर 5 चौकों और तीन छक्कों के दम पर 57 रन बनाए और कुछ खास रिकार्ड अपने नाम कर लिए. इस पारी के साथ ही यशस्वी ने अपने टस्ट करियर के एक हजार रन पूरे किए हैं. यशस्वी सबसे कम मैचों में एक हजार रन बनाने वाले भारतीय बैटर बन गए.

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बैटर भी बने हैं. खास बात ये है कि एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भी जायसवाल नंबर एक पर आ गए हैं.

1. पहला रिकार्ड

टेस्ट में 1 हजार रन पूरे करने पर जायसवाल बेस्ट एवरेज रखने वाले तीसरे भारतीय हैं. पहले नंबर पर विनोद कांबली हैं, जिनका एवरेज 83.33 था. दूसरे नंबर पर पुजारा हैं, जिनका एवरेज 71.43 था. अब जायसवाल 71.43 की औसत से इस लिस्ट में नंबर तीन पर हैं.

2. दूसरा रिकार्ड

जायसवाल टेस्ट क्रिकेट में 1 हजार रन कंपलीट करने वाले चौथे युवा भारतीय बने हैं. जिन्होंने 22 साल 70 दिन की उम्र में यह आंकड़ा पार किया. नंबर एक पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 19 साल 217 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में हजार रनों का आंकड़ा पार किया था.

3. तीसरा रिकार्ड

यशस्वी जायसवाल भारत के लिए सबसे कम 9 मैचों में 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. वे ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे बैटर हैं. लिस्ट में नंबर एक पर ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन हैं, जिन्होंने 7 मैचों में 1000 रन बना लिए थे.

4. चौथा रिकार्ड

यशस्वी सबसे कम पारियों में 1 हजार रन पूरे करने वाले छठवें बैटर हैं. उन्होंने 16 पारियों में यह कमाल किया. इस लिस्ट में इंग्लैंड के हर्बर्ट सटक्लिफ और वेस्टइंडीज के एवर्टन वीक्स नंबर एक पर हैं, जिन्होंने 12 इनिंग्स में हजार का आंकड़ा छुआ था.

5. पाचवां रिकार्ड

यशस्वी जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर बन गए हैं. उन्होंने 681 रन बना लिए हैं. अभी एक पारी और उनके पास है. इस मामले में यशस्वी ने विराट कोहली को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने 655 रन जुटाए थे.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles