IND vs SL Asia Cup 2023 : भारत जीत के साथ एशिया कप के फाइनल में पहुंचा, रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका को हराया

IND vs SL Asia Cup 2023 : भारत की श्रीलंका पर जीत ने उसे एशिया कप के फाइनल में पहुंचा दिया है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 213 रन बनाए. इस चुनौती का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम 172 रनों पर सिमट गई. इस जीत के साथ ही भारत फाइनल राउंड में प्रवेश कर गया है. इस बार भी कुलदीप यादव ने चार विकेट लिए और जीत में अहम भूमिका निभाई.

भारत की 214 रनों की चुनौती मामूली लग रही थी. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका के लिए इस चुनौती को मुश्किल बना दिया. क्योंकि जसप्रित बुमरा ने शुरुआत में मर्मज्ञ गेंदबाजी की और श्रीलंका को एक के बाद एक झटके दिए। बुमराह ने सबसे पहले श्रीलंकाई ओपनर पथुम निसंका को छह रन पर आउट किया। इसके बाद बुमराह ने कुशल मेंडिस का भारत का सबसे बड़ा विकेट लिया। क्योंकि मेंडिस इस वक्त अच्छी फॉर्म में हैं और वह अकेले दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं। इसलिए उनका विकेट भारत के लिए अहम था. इस बार बुमराह ने मेंडिस को सूर्या के हाथों कैच आउट कराया और भारत को बड़ी जीत दिलाई. इसके बाद मोहम्मद सिराज ने दिमुथ करुणारत्ने को आउट कर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया।

पिछले मैच में कुलदीप यादव अच्छी फॉर्म में थे. उन्होंने इस बार भी अच्छी गेंदबाजी की. खासकर इस मैच में उन्होंने सादिरा समरविक्रम को जिस तरह से आउट किया वह देखने लायक था. क्योंकि सदीरा अच्छा मार रहा था. उस वक्त कुलदीप और लोकेश राहुल ने सदीरा के लिए रणनीति बनाई. इसके मुताबिक, सदीरा को कुलदीप ने बड़ा शॉट लगाने के लिए आमंत्रित किया और गेंद हाथ में आने पर लोकेश राहुल ने उन्हें स्टंप्स पर पहुंचाने का अच्छा काम किया। इसके बाद कुलदीप ने चैरिथ असलांका को भी आउट कर दिया. श्रीलंका की आधी टीम इस बार 73 रन पर वापस टेंट में थी.

IND vs SL Asia Cup 2023
IND vs SL Asia Cup 2023

इसके बाद रवींद्र जड़ेजा ने श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका को आउट कर भारत को एक और बड़ी जीत दिलाई। इससे श्रीलंका का स्कोर 6 विकेट पर 99 रन हो गया। ऐसा लग रहा था कि भारत वहां से जल्दी ही मैच जीत जाएगा. लेकिन इस बार भारत की जीत की राह में सबसे बड़ी बाधा बने धनंजय डिसिल्वा. डुनिथ वेलालेज इस समय धनंजय का अच्छा साथ दे रहे थे.

इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए जोरदार साझेदारी की और इससे हर कोई उत्सुक हो गया कि मैच कौन जीतेगा। लेकिन इस बार जडेजा ने धनंजय को 41 रन पर आउट कर इस जोड़ी को तोड़ दिया. जड़ेजा के विकेट के बाद मैच भारत के पक्ष में आ गया और उन्होंने जीत हासिल कर ली.

यह भी पढ़ें : IND vs SL Asia Cup 2023 : इस छक्के से रोहित ने पूरे किए अपने 10000 रन देखें वीडियो

 

IND vs SL Asia Cup 2023

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), इशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज

श्रीलंका : पाथुम निसंका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सादिरा समरविक्रमा, चैरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलेज, महेश थेक्षाना, कासुन राजिथा, मथिशा पथिराना

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles