Home खेल IND vs SL: रोहित शर्मा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

IND vs SL: रोहित शर्मा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

IND vs SL:  टीम इंडिया के कप्तान और ओपनर रोहित शर्मा ने एक बार फिर एशिया कप में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की है। मंगलवार को कोलंबो में.......

IND vs SL
IND vs SL

IND vs SL:  टीम इंडिया के कप्तान और ओपनर रोहित शर्मा ने एक बार फिर एशिया कप में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की है। मंगलवार को कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे सुपर-4 के मुकाबले में हिटमैन ने बल्ले से तबाही मचाते हुए शानदार फिफ्टी जड़ी। इसी के साथ रोहित ने अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज कर लिए।

एशिया कप में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज 

रोहित शर्मा एशिया कप में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 27वां छक्का लगाते ही पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बूम-बूम शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ डाला। शाहिद के नाम एशिया कप में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड दर्ज था। उन्होंने 26 छक्के जड़े थे। मंगलवार को रोहित ने उनका ये रिकॉर्ड तोड़ डाला।

Also Read :- IND vs SL Asia Cup 2023 : सुपर फोर में आज भारत का मुकाबला श्रीलंका से, यह मैच भी बारिश के कारण बाधित होगा; मौसम ही ऐसा है

सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज 

इसी के साथ रोहित ने अपने वनडे करियर में 10 हजार रन पूरे कर लिए। वह सबसे तेज 10 हजार रन जड़ने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने ये कारनामा 241वीं पारी में किया। सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है। उन्होंने 205 ईनिंग में ये कारनामा किया था। रोहित ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन ने 259 ईनिंग में ये उपलब्धि हासिल की थी।

 

ओपनर के तौर पर सबसे तेज 8 हजार रन 

रोहित ने इसी के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया। वह ओपनर के तौर पर सबसे तेज 8 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। रोहित ने अपने करियर में ऐसा करने के लिए 160 पारियां ली हैं। इस मामले में उन्होंने हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा। अमला ने 173 पारियों में ये कारनामा किया था। जबकि सचिन तेंदुलकर ने 179 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी।

 

रोहित इसके साथ ही दस बार 50 प्लस स्कोर बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। जिन्होंने 9 बार ये कारनामा किया था। अब रोहित कुमार संगकारा के रिकॉर्ड से बस दो कदम दूर हैं। यदि वे 2 फिफ्टी प्लस स्कोर और बना लेंगे तो इतिहास रच देंगे।

वनडे में विराट कोहली और रोहित शर्मा की जोड़ी ने खास उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 86 ईनिंग में 5000 रन पूरे किए। रोहित ने इस मैच में 48 गेंदों में 7 चौके-2 छक्के ठोक कुल 53 रन जड़े।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version