Indian Football के कोच इगोर स्टिमक ने की पीएम मोदी से खास अपील

Indian Football टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक खास अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक लंबा पोस्ट लिखकर प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप करने को कहा ताकि भारतीय फुटबॉल टीम अगले एशियाई खेलों में हिस्सा ले सके। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने 23 सितंबर से शुरू होने वाले एशियाई खेलों में स्टिमैक के मार्गदर्शन में एक अंडर-23 टीम उतारने की योजना बनाई थी।

Indian Football Coach Igor Stimac appeal to PM (1)

हालाँकि, भारतीय फुटबॉल टीम शीर्ष-8 टीमों में शामिल होने के लिए खेल मंत्रालय की योग्यता को पूरा नहीं कर पाई। स्टीमाक ने लिखा, “मैं आपका ध्यान इस ओर दिलाना चाहूंगा कि 2017 की हमारी अंडर-17 टीम, जिसने अंडर-23 विश्व कप क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन किया था और बहुत प्रतिभाशाली टीम है, को अब एशियाई खेलों में प्रतिनिधित्व से वंचित किया जा रहा है।” स्टिमैक ने मोदी के साथ-साथ केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से भी गुहार लगाई है।

इतिहास और आँकड़े भी इस बात के गवाह हैं कि फुटबॉल एक ऐसा खेल है जिसमें निचली रैंक वाली टीम के पास ऊंची रैंक वाली टीम को हराने का मौका होता है।

स्टिमैक ने लिखा, ‘इस टीम को टूर्नामेंट में खेलने की सख्त जरूरत है और वह इसकी हकदार भी है। उद्धृत कारण अनुचित हैं और भारतीय राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में मुझे लगता है कि इस मामले को आपके और माननीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के ध्यान में लाना महत्वपूर्ण है। भारत वर्तमान में एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) देशों में 18वें स्थान पर है। क्रोएशिया के स्टिमैक ने लिखा, ‘हमारा अपना मंत्रालय रैंकिंग में शामिल होने से इनकार कर रहा है जबकि सच्चाई यह है कि हमारी फुटबॉल टीम एशियाई खेलों में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी गई कुछ अन्य खेल टीमों की तुलना में बेहतर रैंक पर है।’

खेल मंत्रालय का हाल

खेल मंत्रालय ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) और सभी राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) को लिखे पत्र में कहा, “इन आयोजनों के लिए उन खेलों को शामिल करने पर विचार किया जाना चाहिए जो भाग लेने वाले देशों में शीर्ष -8 में स्थान पर हैं।” पिछले एक साल में एशिया।” 2002 से, एक अंडर-23 फुटबॉल टीम ने एशियाई खेलों में भाग लिया है, जबकि तीन पुराने खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल करने की अनुमति है।

स्टिमैक ने कहा, “भारत ने 2017 में अंडर-17 फीफा विश्व कप की मेजबानी की और अगली पीढ़ी के महान खिलाड़ियों को तैयार करने में भारी निवेश किया है। आपने हमेशा भारत के एक दिन फीफा विश्व कप खेलने के सपने का समर्थन किया है। मुझे यकीन है कि अगर हमें मिलने वाला समर्थन जारी रहा, तो वह दिन दूर नहीं जब हम दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे।” भारत ने एशियाई खेलों में 2 स्वर्ण (1951 और 1962) और एक कांस्य (1970) जीता है। फुटबॉल प्रतियोगिता।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles