IPL 2024: CSK ने ऋतुराज को बनाया कप्तान, अब तक ये दिग्गज संभाल चुके हैं टीम की कमान

IPL 2024: आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी नहीं होंगे. फ्रेंचाइजी ने ऋतुराज गायकवाड़ को अगला कप्तान चुना है. एमएस धोनी बतौर विकेटकीपर बैटर इस सीजन खेलेंगे. कुछ दिनों पहले ही उन्होंने संकेत दे दिए थे कि वो नए रोल में नजर आएंगे. अब कप्तानी छोड़कर उन्होंने इस बात पर मुहर भी लगा दी है. धोनी इस सीजन टॉप ऑर्डर में बैटिंग भी करने आ सकते हैं. ऋतुराज में सीएसके फ्यूचर देख रही है, इसलिए उन्हें कप्तान की जिम्मेदारी है.

ऋतुराज ने टीम के लिए अब तक बल्ले से कमाल दिखाया था.2023 में उन्होंने 590 रन भी बनाए थे और टीम को चैंपियन बनाने में बड़ा योगदान दिया था. ऋतुराज सीएसके के चौथे कप्तान हैं. उनसे पहले 3 दिग्गज इस टीम की कमान संभाल चुके हैं. सबसे सफल एमएस धोनी हैं, जो पहले सीजन से इस टीम के लिए जलवा दिखा रहे हैं. नीचे जानिए सभी कप्तान और उनके रिकार्ड के बारे में…

चेन्नई सुपर किंग्स के सभी कप्तान और उनका प्रदर्शन नीचे पढ़िए

1. एमएस धोनी– एमएस धोनी ने सीएसके को 5 ट्रॉफी जिताई हैं. उनकी जीत प्रतिशतक 60.68 का रहा. उन्होंने 212 मैचों में कप्तानी की, जिनमें से 128 में जीत जबकि 82 मैचों में हार मिली. 2 मैचों का रिजल्ट नहीं निकला.

2. रवींद्र जडेजा– रवींद्र जडेजा की कप्तानी में सीएसके को 75 फीसदी मैचों में हार मिली. जडेजा ने 8 मैचों में कप्तानी की, जिसमें से वो सिर्फ 2 मैच जीते, जबकि 6 में हार मिली.

3. सुरेश रैना- सुरेश रैना ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 5 मैचों में कप्तानी की थी. जिनमें से 4 में उन्हें हार मिली, जबकि एक में जीत नसीब हुई थी. उनकी हार का परसेंटेज 80 फीसदी रहा था.

4. ऋतुराज गायकवाड़- इस सीजन पहली बार कप्तानी करते नजर आएंगे.

सबसे सफल टीम है CSK

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की सबसे सफल टीमों में मुंबई इंडियंस के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर है. इस टीम ने 5 खिताब जीते हैं. ये सभी ट्रॉफी एमएस धोनी की कप्तानी में आई हैं. इस बार सीएसके छठवां खिताब जीतने की कोशिश में मैदान पर दम दिखाती नजर आएगी.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles