Home खेल Mohammad Azharuddin Records:1996 से कोई नही तोड़ सका मोहम्मद अजहरुद्दीन का महारिकॉर्ड,...

Mohammad Azharuddin Records:1996 से कोई नही तोड़ सका मोहम्मद अजहरुद्दीन का महारिकॉर्ड, लांस क्लूजनर को दिन में दिखा दिए थे तारे   

Mohammad Azharuddin Records: पूर्व भारतीय कप्तान और महान बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे अब तक कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है। यह रिकॉर्ड उन्होंने 1996 में खेले गए एक टेस्ट मैच में स्थापित किया था।

Mohammad Azharuddin Records: भारतीय क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक मोहम्मद अजहरुद्दीन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड स्थापित किया है, जिसे अब तक किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने नहीं तोड़ा है। इस रिकॉर्ड को उन्होंने 1996 में टेस्ट फॉर्मेट में स्थापित किया था, और यह अब भी भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अनमोल बना हुआ है।

अजहरुद्दीन ने 1996 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच के दौरान घातक ऑलराउंडर लांस क्लूजनर की धुनाई करते हुए इस रिकॉर्ड को बनाया। इस मैच में अजहरुद्दीन ने पहले ही ओवर में अपने अद्भुत खेल का प्रदर्शन करते हुए क्लूजनर के एक ओवर में लगातार पांच चौके जड़े, जो न केवल उनकी शानदार बैटिंग का प्रमाण है बल्कि यह रिकॉर्ड बन गया। इससे पहले किसी भारतीय बल्लेबाज ने एक ओवर में इतने चौके नहीं लगाए थे। इस मैच की पहली पारी में उन्होंने 109 रन की शानदार पारी खेली, और इस पारी के दौरान ही यह अद्भुत रिकॉर्ड स्थापित किया। दूसरी पारी में भी उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अर्धशतक ठोका।

अजहरुद्दीन का महारिकॉर्ड 

मोहम्मद अजहरुद्दीन टेस्ट मैचों के एक ओवर में सबसे ज्यादा चौके जमाने वाले बल्लेबाज बने। उनके 1996 के साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में बनाए गए 5 चौके अब भी किसी भारतीय के लिए सबसे ज्यादा हैं। इस प्रकार, उन्होंने भारतीय क्रिकेट इतिहास में अपनी एक विशेष जगह बना ली है।

लगातार 6 चौके भी जड़ चुके हैं बल्लेबाज

हालांकि, टेस्ट मैच के एक ओवर में लगातार 6 चौके लगाने का रिकॉर्ड भी कई बल्लेबाजों ने अपने नाम किया है। इसमें श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या, जो 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ जेम्स एंडरसन के ओवर में 6 चौके लगा चुके हैं, रामनरेश सरवन, जिन्होंने 2006 में भारत के खिलाफ मुनाफ पटेल के ओवर में ऐसा कर दिखाया, और क्रिस गेल भी शामिल हैं, जिन्होंने 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैथ्यू होगार्ड के ओवर में 6 चौके लगाए थे।

टेस्ट मैच में लगातार गेंदों पर सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज: 

1. 6 चौके – सनथ जयसूर्या

2. 6 चौके – रामनरेश सरवन

3. 6 चौके – क्रिस गेल

4. 5 चौके – मार्कस ट्रेस्कोथिक

5. 5 चौके – मोहम्मद अजहरुद्दीन (भारत के लिए सबसे ज्यादा)

6. 5 चौके – डीडब्ल्यू हुक्स

7. 5 चौके – आरई रेडमंड

8. 5 चौके – डीटी लिंडसे

9. 5 चौके – रिची बेनाउड

अजहरुद्दीन के नाम यह धांसू रिकॉर्ड भी 

अजहरुद्दीन के नाम एक और उल्लेखनीय रिकॉर्ड है: डेब्यू से लेकर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में शतक लगाने का। उन्होंने लगातार तीन टेस्ट मैचों में शतक लगाए, जो एक विश्व रिकॉर्ड है। जबकि कई बल्लेबाज डेब्यू से लेकर लगातार दो टेस्ट मैचों में शतक लगा चुके हैं, लेकिन तीन मैचों में शतक लगाने का यह कीर्तिमान केवल अजहरुद्दीन के नाम है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

 

 

Exit mobile version