Home खेल Asia Cup 2023 में पाकिस्तान बनडे मैच मे बना नम्बर 1

Asia Cup 2023 में पाकिस्तान बनडे मैच मे बना नम्बर 1

Asia Cup 2023
Asia Cup 2023

Asia Cup 2023 का सबसे बड़ा मैच दर्शकों को 2 सितंबर को भारत-पाकिस्तान के बीच देखने को मिलेगा। यह हाईवोल्टेज मुकाबला पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में दोपहर 3 बजे शुरू होगा। इस मैच पर ना सिर्फ दोनों देशों के प्रशंसकों की बल्कि दुनियाभर की नजर रहने वाली है।

इसका कारण यह है कि भारत-पाकिस्तान की टीमें एशिया कप और आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट में ही आपस में भिड़ती नजर आती हैं। दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंध अच्छे ना होने के कारण लंबे समय से कोई द्विपक्षीय सीरीज भी नहीं हुई। ऐसे में यह मैच बेहद रोमांचक रहने वाला है। भारतीय टीम जीत की दावेदार नजर आती है क्योंकि टीम में शामिल दिग्गज व कई युवा सितारे आत्मविश्वास से भरे हुए हैं।

हालांकि, पाकिस्तान को हल्के में लेना गलत होगा। मौजूदा समय पाकिस्तान वनडे रैंकिंग में नंबर वन है। उनके गेंदबाज व बल्लेबाज कमाल का प्रदर्शन दिखा रहे हैं। भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती उनके फॉर्म में चल रहे खिलाडि़यों पर लगाम कसना होगा। आइए जानें उन 3 पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बारे में जो फिलहाल फॉर्म में चल रहे हैं
भारतीय गेंदबाजों के सामने कप्तान बाबर आजम को रोकने की चुनौती होगी।

बाबर ने टूर्नामेंट के पहले मैच में ही नेपाल के खिलाफ शतक लगाकर बता दिया कि आखिर क्यों उनकी टीम वनडे में नंबर-1 पर काबिज है। बाबर ने 131 गेंदों में 151 रनों की पारी खेली, जिसमें 14 चाैके व 4 छक्के शामिल रहे। भारत को अगर मैच में पकड़ बनानी है तो बाबर को जल्दी समेटना होगा। बाबर आखिरी 10 मैचों में 54.4 की एवरेज से अभी तक 544 रन बना चुके हैं। उन्होंने 91.42 की स्ट्राइक रेट से बनाए जो दर्शाता है कि वह फिलहाल रंग में हैं।

Also Read :- Asia Cup Ind vs Pak : रद्द हो सकता है भारत-पाकिस्तान मैच, एशिया कप में सामने आई सबसे बुरी खबर&;

भारतीय बल्लेबाजों को पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी से बचकर रहना होगा। शाहीन ने नेपाल के साथ हुए मैच में 2 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं आखिरी 8 मैचों में वह 16 विकेट भी ले चुके हैं। शाहीन कितने खतरनाक साबित हो रहे हैं, इसका अंजादा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने मात्र 5.4 की इकोनोमी रेट से ही फिलहाल रन लुटाए हैं। शाहीन अभी तक खेले 40 वनडे मैचों में 78 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

इस दौरान वह 7 बार किसी एक मैच में 4 विकेट चटकाने का काम भी कर चुके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 35 रन देकर 6 विकेट लेना रहा। अगर भारतीय बल्लेबाज शुरूआती ओवरों में शाहीन से आसानी से निपट जाते हैं तो फिर पाकिस्तान के लिए मुश्किल पैदा हो जाएगी, क्योंकि शाहीन ही वो गेंदबाज हैं जो अपनी टीम के लिए पिछले कुछ समय से शुरूआती ओवरों में विकेट दिलाने में सफल होते हुए नजर आए हैं।

ओपनर फखर जमां भारतीय टीम के लिए कड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं। अगर इतिहास को देखें तो फखर जमां का बल्ला भारतीय टीम के खिलाफ चला है। उन्होंने भारत के खिलाफ खेले 4 वनडे मैचों में अभी तक 51.75 की औसत से 207 रन बना दिए हैं, जिसमें 1 शतक व 1 अर्धशतक भी शामिल रहा। फखर जमां की शतकीय पारी 18 जून 2017 को आई थी, जिसमें भारत को एक बड़ी हार का सामना भी करना पड़ा था। जमां ने भारत के खिलाफ खेले आखिरी मैच में 75 गेंदों में 62 रनों की पारी खेली थी। अगर फखर जमां को समेटने में भारतीय गेंदबाज सफल होते हैं तो फिर भारत पाकिस्तान पर दवाब बना सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version