T20 World Cup : अगले साल 4 से 30 जून तक खेला जाएगा वर्ल्ड कप, अमेरिका पहली बार करेगा मेज़बानी

T20 World Cup : 2024 का टी-20 वर्ल्ड कप 4 जून से 30 जून तक खेला जाएगा, जिसमें 20 टीमों ने 10 शहरों में 27 दिन तक 55 मैच खेलेंगे। अमेरिका ने 147 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार ICC के किसी विश्व कप की मेजबानी की है।
International Cricket Council (ICC) ने अमेरिका के चार शॉर्टलिस्ट किए गए शहरों में से तीन को इंटरनेशनल स्टेटस नहीं दिया है। कुछ महीनों में सभी वेन्यू फाइनल किए जाएंगे।

विश्व कप को होस्टिंग करने के लिए वैश्विक स्टेटस महत्वपूर्ण है

फिलहाल, अमेरिका के चार शहर: फ्लोरिडा, मोरिसविले, डालास और न्यू यॉर्क को शॉर्टलिस्ट किया गया है। इनमें से केवल फ्लोरिडा के लॉडरहिल स्टेडियम को ही इंटरनेशनल स्टेटस मिला है, जिसमें अगस्त में भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टी-20 मैच भी खेले जाएंगे। बाकी तीन शहर को भी इंटरनेशनल स्टेटस मिलना बाकी है, क्योंकि ICC गाइडलाइन।
न्यू यॉर्क (वैन कोर्टलैंट पार्क इन द ब्रॉन्क्स) में फिलहाल फ्रेंचाइजी या इंटरनेशनल किसी भी लेवल के मैच नहीं खेले गए हैं, लेकिन मोरिसविले (चर्च स्ट्रीट पार्क) और डालास (ग्रैंड पीयर स्टेडियम) में मेजर लीग टी-20 टूर्नामेंट के मैच खेले जा रहे हैं। वॉर्म-अप मैचों की संख्या अमेरिकी शहरों में कम होगी, और वेस्टइंडीज।

यह भी पढ़ें : IND vs WI 2nd ODI : हार्दिक पंड्या ने रोहित और विराट को टीम से बाहर किया, किसे दिया मौका, जानें प्लेइंग XI

15 टीमें क्वालिफाई करने के लिए 20 टीमों का टूर्नामेंट होगा

T20 World Cup

2024 के टी-20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा लेंगी; होम टीम अमेरिका और वेस्टइंडीज, जो पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में टॉप-8 पर थीं, और अफगानिस्तान और बांग्लादेश, जो टी-20 रैंकिंग के आधार पर क्वालिफाई कर चुके हैं, इसी सप्ताह रीजनल क्वालिफायर्स के जरिए टूर्नामेंट में भाग लेंगे।
टूर्नामेंट में पांच टीमें और क्वालिफाई होंगे, जिसमें एक अमेरिकन क्वालिफायर टीम, दो अफ्रीका क्वालिफायर टीमें और दो एशिया रीजन टीमें शामिल होंगी। आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने यूरोप रीजन क्वालिफायर्स में पहला स्थान हासिल किया, जबकि PNG ने एशिया-पेसिफिक क्वालिफायर्स में पहला स्थान हासिल किया।

5-5 टीमों के 4 ग्रुप होंगे

20 टीमों को 5-5 टीमों के चार ग्रुप में बांटा जाएगा, ग्रुप स्टेज में 40 मैच होंगे, सभी ग्रुप की 2-2 शीर्ष टीमें सुपर-8 स्टेज में जाएंगी, जहां 12 मैच होंगे, और सुपर-8 की 2-2 शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी। टूर्नामेंट का फाइनल 30 जून 2024 को खेला जाएगा, जिसमें दो सेमीफाइनल, एक फाइनल और 52 ग्रुप स्टेज मैच खेले जाएंगे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles