जानें उन 5 खिलाड़ियों के बारे में, जिन्होंने बिना शतक के टेस्ट क्रिकेट में बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, एक भारतीय खिलाड़ी भी सूची में शामिल

हर खिलाड़ी का सपना होता है टेस्ट में शतक लगाना, लेकिन कुछ खिलाड़ियों का करियर लंबा होने के बावजूद वे कभी शतक नहीं बना पाते।

हर क्रिकेटर का सपना होता है टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने का, चाहे वह गेंदबाज हो या बल्लेबाज। अनिल कुंबले, वसीम अकरम और स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे कई गेंदबाज भी टेस्ट क्रिकेट में शतक लगा चुके हैं। हालांकि, कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो शतक के करीब पहुंचकर भी इसे हासिल नहीं कर पाते। कई बार खिलाड़ी 99 पर आउट हो जाते हैं, जिससे उनका सपना अधूरा रह जाता है। आज हम आपको उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने बिना शतक लगाए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

1. शेन वॉर्न – 3154 रन 

ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न न सिर्फ अपनी गेंदबाजी के लिए बल्कि अपनी बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते थे। उन्होंने 145 टेस्ट मैचों में 3154 रन बनाए, लेकिन वह कभी शतक नहीं लगा पाए। उनकी सबसे बड़ी पारी 99 रनों की थी, जब वह सिर्फ एक रन से शतक से चूक गए थे। वॉर्न ने अपने करियर में 12 अर्धशतक लगाए, जो उनकी बल्लेबाजी क्षमता को दर्शाता है।

2. निरोशन डिकवेला – 2757 रन 

श्रीलंका के विकेटकीपर-बल्लेबाज निरोशन डिकवेला ने 54 टेस्ट मैचों में 2757 रन बनाए हैं। 2014 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले डिकवेला ने अब तक शतक नहीं लगाया है, जबकि उन्होंने कई बार शतक के करीब जाकर भी इसे हासिल नहीं किया। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 96 रनों का है। दिलचस्प बात यह है कि वनडे में उनके नाम दो शतक दर्ज हैं।

3. टिम साउदी – 2115 रन 

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी, अपनी गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी योगदान देने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने 102 टेस्ट मैचों में 2115 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 82 से अधिक है और वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाजों में भी शामिल हैं। उनके नाम 89 छक्के हैं। हालांकि, साउदी का सर्वश्रेष्ठ स्कोर सिर्फ 77 रन है और वह कभी शतक नहीं लगा पाए।

4. मिचेल स्टार्क – 2093 रन 

ये भी पढ़ें-IND vs NZ 1st Test: क्या विराट कोहली बनाएंगे नया कीर्तिमान?…

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क भी अपनी बल्लेबाजी से टेस्ट क्रिकेट में बड़ा योगदान देने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं। उन्होंने 89 टेस्ट मैचों में 2093 रन बनाए हैं, लेकिन शतक लगाने में असफल रहे। भारत के खिलाफ एक मैच में वह 99 रन पर आउट हो गए थे, जिससे उनका पहला शतक बनाने का सपना टूट गया। उनके नाम 10 अर्धशतक दर्ज हैं, लेकिन वह कभी शतक नहीं बना सके।

5. चेतन चौहान – 2084 रन 

भारत के पूर्व ओपनर चेतन चौहान, जो सुनील गावस्कर के साथ ओपनिंग किया करते थे, ने 40 टेस्ट मैचों में 2084 रन बनाए। 1969 से 1981 तक अपने करियर के दौरान चौहान ने 31.57 की औसत से 2084 रन बनाए, लेकिन वह कभी शतक नहीं लगा पाए। उनकी सबसे बड़ी पारी 97 रनों की रही, जब वह शतक के करीब पहुंचकर चूक गए थे। उनके नाम 16 अर्धशतक दर्ज हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles