Unbreakable Cricket Record: 1938 का वो रिकॉर्ड जिसे तोड़ना नामुमकिन, बड़े-बड़े क्रिकेटर्स हुए फेल 

Unbreakable Cricket Record: क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां रिकॉर्ड लगातार बनते और टूटते रहते हैं। हाल के समय में सुरक्षा कारणों से कई नए नियम लागू किए गए हैं, जिससे बल्लेबाजों को काफी लाभ मिला है। अब वे खतरनाक गेंदबाजों के सामने भी बेखौफ होकर खेल रहे हैं।  

Unbreakable Cricket Record: क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। हाल के समय में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई नए नियम लागू किए गए हैं, जिनसे बल्लेबाजों को फायदा हुआ है। आजकल, बल्लेबाज बेखौफ होकर खतरनाक गेंदबाजों का सामना कर रहे हैं। लेकिन पहले का माहौल बिल्कुल अलग था; उस समय बल्लेबाजों को बॉलर्स के खिलाफ अधिकतर बचाव के उपाय नहीं मिलते थे, जिससे कई खिलाड़ी चोटिल भी हुए। उस दौर में एक ऐसे खिलाड़ी ने गेंदबाजों को अपने जादू से चुनौती दी थी।

क्रिकेट का ‘डॉन’ 

उस समय एक ऐसे खिलाड़ी का नाम उभरा, जिसने क्रिकेट की दुनिया में अपनी अद्वितीय छाप छोड़ी। उसे ‘बल्ले का जादूगर’, ‘क्रिकेट का बॉस’ और ‘द डॉन’ के नाम से भी जाना जाता है। वह खिलाड़ी 27 अगस्त 1908 को जन्मा और उसने क्रिकेट में ऐसे कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जो आज तक कायम हैं। हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन की।

बल्लेबाजी से किया मंत्रमुग्ध 

ब्रैडमैन केवल एक बल्लेबाज नहीं थे, बल्कि वे क्रिकेट के इतिहास में एक किंवदंती थे। उन्होंने क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया और अपनी अद्भुत बल्लेबाजी से लाखों दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उनका बल्लेबाजी औसत 99.94 है, जो क्रिकेट के इतिहास में सबसे बेहतरीन है। ब्रैडमैन ने न केवल ऑस्ट्रेलिया के लिए बल्कि समस्त क्रिकेट जगत के लिए कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनमें से कुछ तो 86 साल से भी ज्यादा समय से कायम हैं।

अब तक कायम है यह रिकॉर्ड 

ब्रैडमैन टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 1937-38 में लगातार 6 टेस्ट मैचों में शतक बनाए, जो आज तक का रिकॉर्ड है। इस उपलब्धि के करीब सिर्फ तीन खिलाड़ी पहुंच पाए हैं। दिलचस्प बात यह है कि इस सूची में भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली का नाम नहीं है। उनके करीब पहुंचने वाले खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस, पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ और भारत के गौतम गंभीर शामिल हैं, जिन्होंने 5-5 शतक बनाए हैं।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में मचाई थी तबाही 

ब्रैडमैन ने 1 जनवरी 1937 को मेलबर्न में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 270 रन बनाए। इसके बाद, 29 जनवरी को एडिलेड क्रिकेट ग्राउंड में उन्होंने दूसरी पारी में 212 रन ठोके। ब्रैडमैन ने लगातार दो दोहरे शतक जड़ने के बाद भी रुकने का नाम नहीं लिया। उन्होंने 26 फरवरी को मेलबर्न में पहले मैच की पहली पारी में 169 रन बनाए। इसके बाद, 10 जून 1938 को नॉटिंघम में दूसरी पारी में नाबाद 144 रन बनाए और 24 जून को लॉर्ड्स में नाबाद 102 रन बनाए। 22 जुलाई को लीड्स में पहले मैच की पहली पारी में उन्होंने 103 रन बनाए।

एक खास रिकॉर्ड और दर्ज 

ब्रैडमैन ने 1928 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 52 मैच खेले और 80 पारियों में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए। उनके नाम 29 शतक और 13 अर्धशतक हैं। उन्होंने 1930 में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो आज तक नहीं टूटा। वे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने 5 टेस्ट मैचों की 9 पारियों में 974 रन बनाए, जो कि अब तक का रिकॉर्ड है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles