6 गेंद पर 6 छक्के, CK Nayudu Trophy ट्रॉफी में इस बैटर ने मचाई तबाही

Vamsi Krishna Smashes 6 sixes In An Over: वामसी कृष्णा…क्रिकेट में जब भी एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले बैटर्स की बात होगी तो उसमें अब वामसी का भी जिक्र आएगा, क्योंकि इस खिलाड़ी ने 21 फरवरी को एक ओवर में छह छक्के ठोक क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी है. आंध्र प्रदेश से आने वाले इस बल्लेबाज ने सीके नायडू ट्रॉफी के रेलवे टीम के खिलाफ बल्ले से कहर बरपाया. उन्होंने रेलवे के स्पिनर दमनदीप सिंह के ओवर में लगातार 6 छक्के ठोक दिए. इन छक्कों के दम पर उन्होंने 64 गेंदों में 110 रन की ताबड़तोड पारी खेली.

सबसे पहले इस दिग्गज ने लगाए थे छक्के

दुनिया में सबसे पहले एक ओवर में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के लीजेंड बल्लेबाज सर गारफील्ड सोबर्स के नाम है, जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में 31 अगस्त 1968 को मैल्कम नैश की बॉल पर 6 छक्के जड़े थे.

इन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हुए कृष्णा

वामसी कृष्णा अब उन भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने डोमेस्टिक क्रिकेट में छह छक्के लगाए हैं. इस लिस्ट में रवि शास्त्री और ऋतुराज गायकवाड़ जैसे दिग्गज क्रिकेटर्स मौजूद हैं.

मैच का लेखा जोखा

अगर मैच की बात करें तो आंध्रप्रदेश और रेलवे के बीच यह मुकाबला विशाखापट्‌टनम के डॉ. वायएस राजशेखर रेड्डी मैदान पर हुआ, जिसमें टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी आंध्रा की टीम पहली पारी में 93.5 ओवर में 378 ओवर में ऑलआउट हुई. जवाब में रेलवे ने 231 ओवर में 865/9 के स्कोर पर पारी घोषित की.इस तरह यह मैच ड्रा रहा. पहली पारी की बढ़त के आधार पर रेलवे को ज्यादा अंक मिले हैं.

ये खिलाड़ी एक ओवर में लगा चुके हैं छह छक्के

भारतीय टीम के स्टार आलराउंडर रहे रवि शास्त्री ने 19 जनवरी 1985 को बड़ौदा के बॉलर तिलक राज के एक ओर में छह छक्के ठोके थे. वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे. शास्त्री के बाद पिछले साल ऋतुराज गायकवाड ने विजय हजारे टूर्नामेंट के एक ओवर में 7 छक्के जमाकर सभी को हैरान कर दिया था. डोमेस्टिक और इंटरनेशनल क्रिकेट को मिलाकर अब तक करीब आधार दर्जन खिलाड़ी एक ओवर में छह छक्के लगा चुके हैं. इनमें सर सोबर्स, रवि शास्त्री, हर्शल गिब्स और युवराज सिंह, कायरन पोलार्ड जैसे दिग्गजों के नाम हैं.

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles