World Cup Venue : नागपुर-मोहाली में होंगे भारत के द्विपक्षीय मुकाबले

World Cup Venue : इस साल टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप के लिए इस्तेमाल होने वाले मैदानों पर कोई द्विपक्षीय मैच नहीं खेलेगी। वर्ल्ड कप का शेड्यूल सामने आने से पहले बीसीसीआई सचिव जय शाह ने स्टेट बोर्ड से मुलाकात की। जिन शहरों को विश्व कप मैचों से वंचित कर दिया गया था उनसे वादा किया गया था कि उन्हें इस वर्ष भी द्विपक्षीय श्रृंखला के मैच मिलेंगे। मोहाली, नागपुर, विशाखापत्तनम और इंदौर समेत कई शहरों में विश्व कप के मैच नहीं हुए। ऐसे में उम्मीद है कि टीम इंडिया विश्व कप से पहले इन मैदानों पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलेगी।

शाह के अनुरोध को हर आयोजन स्थल ने मंजूरी दे दी

जय शाह ने पत्र लिखकर वर्ल्ड कप की मेजबानी कराने की मांग की है। शाह ने उनसे भारत में घरेलू सीज़न के खेल मिस करने के लिए कहा। उनके अनुरोध को दिल्ली, धर्मशाला, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद, बेंगलुरु और लखनऊ सहित हर आयोजन स्थल ने स्वीकार कर लिया।

हालाँकि, द्विपक्षीय मैचों की मेजबानी को गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम जैसे स्थानों पर प्राथमिकता दी जाएगी, जो पहले विश्व कप अभ्यास खेलों की मेजबानी कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें : Wimbledon 2023 : 146 साल पुराने विंबलडन के बारे में कुछ रोमांचक तथ्य

मोहाली और नागपुर में होंगे मुकाबले 

विश्व कप के लिए, कई प्रमुख शहरों और स्थानों को बाहर रखा गया था। 1996 और 2011 में विश्व कप के सेमीफाइनल मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए थे, जो उन स्थानों की सूची में शीर्ष पर था। इसके अतिरिक्त, नागपुर, इंदौर, रांची, राजकोट, रायपुर, कटक या विशाखापत्तनम में कोई मैच आयोजित नहीं किया गया। विश्व कप से पहले, ऑस्ट्रेलिया 3 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों के लिए भारत का दौरा करेगा। ऐसे में ये शहर ही ऑस्ट्रेलिया सीरीज के मैचों की मेजबानी करेंगे।

विश्व कप के बाद टीम इंडिया वनडे मैचों में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान से भिड़ेगी। 2024 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच खेले जाएंगे। टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट और बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट भी खेलेगी। जय शाह के अनुरोध पर भारत के आगामी मैच रायपुर और इंदौर जैसी जगहों पर हो सकते हैं।

5-5 मैचों में से 3 मैच हैदराबाद में 9 अलग-अलग स्थानों पर होंगे

5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक वनडे वर्ल्ड कप भारत में होगा। हैदराबाद को छोड़कर बाकी 9 स्थान 5-5 मैचों की मेजबानी करेंगे। हैदराबाद दो प्रदर्शनी खेलों की मेजबानी करेगा। इसके अतिरिक्त, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम 4-4 अभ्यास खेलों की मेजबानी करेंगे। मुंबई और कोलकाता पहले दो सेमीफाइनल मैचों की मेजबानी करेंगे, जबकि अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम चैंपियनशिप गेम की मेजबानी करेगा।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles