WTC Points Table: भारत का WTC फाइनल में पहुंचना लगभग तय, पॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया टॉप पर 

WTC Points Table: WTC पॉइंट्स टेबल: बांग्लादेश को 2-0 से हराकर भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 के फाइनल की ओर मजबूती से कदम बढ़ा दिए हैं। टीम इंडिया पहले स्थान पर बनी हुई है।   

World Test Championship Points Table: कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को पूरी तरह से मात दी। बांग्लादेश ने भारत के सामने 95 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारतीय टीम ने केवल तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में एक और बड़ी छलांग लगाई है।

हालांकि, इस मैच के दौरान दूसरे और तीसरे दिन लगातार बारिश होती रही, जिसके बाद ऐसा लगा कि शायद मैच ड्रॉ की तरफ जाएगा। लेकिन रोहित शर्मा और उनकी टीम ने अपनी कड़ी मेहनत और रणनीतिक खेल से यह साबित किया कि किसी भी कठिन परिस्थिति में वे जीत हासिल करने का माद्दा रखते हैं। भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की दूसरी पारी को जल्द ही समेट दिया और इसके बाद बल्लेबाजों ने बाकी का काम पूरा किया।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल पर भारत का दबदबा

कानपुर टेस्ट से पहले भारत का पॉइंट्स परसेंटेज सिस्टम (PCT) 71.67 था, लेकिन इस मैच में जीत दर्ज करने के बाद यह आंकड़ा बढ़कर 74.24 हो गया है। इस जीत ने भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में शीर्ष स्थान पर पहुंचा दिया है। इसके साथ ही, भारत की फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं काफी मजबूत हो गई हैं।दूसरी ओर, बांग्लादेश को इस हार के साथ भारी नुकसान हुआ है। पहले से ही निचले पायदान पर खड़ी बांग्लादेश की टीम अब और नीचे गिरकर सातवें स्थान पर आ गई है, जिससे उनके फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं लगभग समाप्त हो गई हैं।

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की स्थिति

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया 62.50 PCT के साथ दूसरे स्थान पर है। हालांकि, कंगारू टीम को अभी भारत और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिससे उनके फाइनल में पहुंचने की स्थिति स्पष्ट होगी। श्रीलंका की टीम फिलहाल 55.56 PCT के साथ तीसरे स्थान पर है। इन दोनों टीमों के पास भी फाइनल में पहुंचने का अच्छा मौका है, लेकिन भारत की मजबूत स्थिति के चलते मुकाबला कड़ा होने वाला है।

अन्य टीमों की स्थिति

इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में 42.19 PCT के साथ चौथे स्थान पर है। इंग्लैंड के लिए भी फाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए आगे के मैच महत्वपूर्ण होंगे। साउथ अफ्रीका की टीम 38.89 PCT के साथ पांचवें स्थान पर है। वहीं, न्यूजीलैंड 37.50 PCT के साथ छठे स्थान पर मौजूद है। इन दोनों टीमों के लिए फाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल नजर आ रही है, लेकिन उनके पास अभी भी मौका है।

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की निराशाजनक स्थिति

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमों की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं लगभग खत्म हो चुकी हैं। पाकिस्तान का PCT इस समय 19.05 है, जबकि वेस्टइंडीज का PCT 18.52 है। इन टीमों के लिए फाइनल की दौड़ अब बेहद कठिन हो चुकी है, और वे शायद अब आगामी मैचों में केवल अपनी प्रतिष्ठा के लिए खेलेंगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

 

 

 

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles