Meta New Policy: अब फेसबुक इंस्टाग्राम यूज़ करने के लिए देने होंगे पैसे, Meta की नई पॉलिसी ने बढ़ाई यूजर्स की टेंशन

Meta New Policy: Facebook, Insatagram यूज करने के लिए अब करोड़ों यूजर्स को चार्ज देना पड़ सकता है। मेटा की इस नई पॉलिसी ने यूजर्स की टेंशन बढ़ा दी है।Meta ने यूरोपीय यूनियन ( European Union ) के यूजर्स के लिए मंथली फीस चार्ज करने का फैसला किया है और अब इन्हें फेसबुक और इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने के लिए हर महीने 14 डॉलर यानी की 1190 रुपए चार्ज देना होगा।

Meta New Policy: पूरी दुनिया में फेसबुक इंस्टाग्राम यूज़ किया जाता है। आजकल लोग इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का केवल पर्सनल नहीं बल्कि प्रोफेशनल कामों के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि Facebook, Insatagram यूज करने के लिए अब करोड़ों यूजर्स को चार्ज देना पड़ सकता है। मेटा की इस नई पॉलिसी ने यूजर्स की टेंशन बढ़ा दी है।Meta ने यूरोपीय यूनियन ( European Union ) के यूजर्स के लिए मंथली फीस चार्ज करने का फैसला किया है और अब इन्हें फेसबुक और इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने के लिए हर महीने 14 डॉलर यानी की 1190 रुपए चार्ज देना होगा। हालांकि यह चार्ज केवल उन यूजर्स को देना होगा जो मेटा के इन दोनों प्लेटफार्म पर  Adds नहीं देखना चाहते हैं।

आम यूजर्स से नहीं दिया जाएगा कोई चार्ज (Meta New Policy)

आपको बता दे कि आम यूजर से किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा। सामने यह जानकारी के अनुसार मेटा फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए कोंबो ऑफर भी पेश कर सकता है जिसमें यूजर्स को हर महीने 17 डॉलर यानी की 1445 खर्च करने पड़ेंगे लेकिन यह केवल डेस्कटॉप पर ही काम करेगा।

जानिए क्यों लिया गया है यह फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मेटा ने यह फैसला यूरोपीय यूनियन के द्वारा टेक कंपनियों के खिलाफ की गई सख़्ती के कारण दिया है। अभी कुछ समय पहले ही यूरोपीय यूनियन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ऑनलाइन हिस्ट्री और एक्टिविटी के आधार पर एडवर्टाइजमेंट नहीं दिखाने का आदेश जारी किया था। फ्री वर्जन में भी लोगों को एडवर्टाइजमेंट दिखाए जाते थे जिसके जरिए मेटा गूगल जैसी कंपनियों को मोटी कमाई होती है। इस मॉडल के वजह से इन कंपनियों ने 1 साल में ही अरबो रुपए की कमाई की थी।

फेसबुक ने कहा कि यूजर्स को एडवर्टाइजमेंट दिखाए जाने से पहले उनकी सहमति लेना जरूरी है। अमेरिकी सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों से यूजर्स को उनकी एक्टिविटी के हिसाब से ऐड टारगेट करने के लिए पूछताछ किया था। और अगर फेसबुक ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और उसे पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। इसके बाद मेटा ने बड़ा फैसला लिया।

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